उत्तर प्रदेश

सोलर रुफटॉप ऑन ग्रिड सिस्टम ने बनारसियों को लुभाया

हर घर सोलर योजना में उत्तर प्रदेश में वाराणसी अव्वल चल रहा है. काशी को सोलर सिटी बनाने के लिए गवर्नमेंट महाभियान चला रही है. जिससे आपके पैसे और बिजली दोनों की बचत हो, साथ ही पर्यावरण का संरक्षण भी हो सके. सरकार के इस अभियान में जनता का जबर्दस्त रुझान दिख रहा है.

हर घर सोलर योजना के अंतर्गत 25 हजार कनेक्शन के गवर्नमेंट के लक्ष्य को पार करते हुए ढाई महीने में ही 28 हजार से अधिक लोगो ने सोलर रूफटाप आनग्रिड सिस्टम के लिए रजिस्ट्रेटशन करा लिया है. जिससे कंज़्यूमरों को 31 लाख रूपये से अधिक की बचत हो रही है. बिजली, पैसा और पर्यावरण बचाने में यूपी में बनारस के लोग नंबर एक पर चल रहे हैं. सरकार की हर घर सोलर योजना काशी में परवान चढ़ रही है. बिजली की बचत के साथ-साथ गवर्नमेंट आपके पैसे बचने की योजना पर काम कर रही है.

मुख्य विकास अधिकारी हिमांशु नागपाल ने कहा कि सोलर रूफटॉप ऑन ग्रिड सिस्टम योजना में वाराणसी यूपी में पहले जगह पर है. वाराणसी में हर घर सोलर योजना में 25 हजार घरों में सोलर रूफटॉप ऑन ग्रिड सिस्टम का लक्ष्य था, जिसके सापेक्ष 28,423 रजिस्ट्रेशन हो चुके हैं. 1045 लोगों के घरों में सौर ऊर्जा से बिजली जलने लगी है. सोलर योजना का फायदा उठा रहे कंज़्यूमरों को 4,7,0250 यूनिट की बचत हुई है. जिससे अब तक 31 लाख 35 हजार रुपयों की बचत हुई है. ‘हर घर सोलर योजना’ में 25 हजार सोलर रूफटॉप आनग्रिड सिस्टम का लक्ष्य रखा गया था. जिसका लक्ष्य बाद में ‘पीएम सूर्य घर योजना’ के भीतर लगभग 72 हजार कर दिया गया है. मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि अगले तीन से चार महीनों में नया लक्ष्य पूरा करने का कोशिश रहेगा. योजना के भीतर राज्य गवर्नमेंट एक किलोवाट से लेकर 10 किलोवॉट तक सोलर लगवाने पर 45000 से लेकर 1 लाख 8 हजार तक की सब्सिडी दे रही है.

Related Articles

Back to top button