उत्तर प्रदेश

जाने मुख्तार अंसारी की मौत के बाद अब तक क्या-क्या हुआ…

Mukhtar Ansari News: जेल में उम्रकैद की सजा काट रहे गैंगस्टर से नेता बने मुख्तार अंसारी की गुरुवार रात यूपी के बांदा के एक हॉस्पिटल में मृत्यु हो गई. गैंगस्टर के परिवार का दावा है मुख्तार को कारावास में धीमा जहर दिया जा रहा था. हालांकि, इन आरोपों को जिला ऑफिसरों ने सिरे से खारिज कर दिया है और बोला है कि दिल का दौरा पड़ने से मुख्तार अंसारी की मृत्यु हुई है. मर्डर के गुनेहगार मुख्तार अंसारी को बेहोशी की हालत में कारावास से बांदा के रानी दुर्गावती मेडिकल कॉलेज लाया गया था. मऊ सदर से पांच बार विधायक रहे मुख्तार अंसारी के विरुद्ध 60 आपराधिक मुद्दे लंबित थे. वह वर्ष 2005 से कारावास में थे. मुख्तार की मृत्यु के बाद अब तक क्या-क्या हुआ आइए उस पर एक नजर डालते हैं…

1. यूपी प्रशासन ने कई जिलों में आपराधिक प्रक्रिया संहिता (सीआरपीसी) की धारा 144 को लागू कर दिया है. बांदा, मऊ, गाजीपुर और वाराणसी में अतिरिक्त सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं. उत्तर प्रदेश पुलिस ने गुरुवार को बोला कि औनलाइन अवैध तत्वों पर कड़ी नजर रखने के लिए यूपी पुलिस की सोशल मीडिया सेल को भी एक्टिव कर दिया गया है.

2. गाजीपुर के एसपी ओमवीर सिंह ने बोला कि चुनाव को लेकर आदर्श आचार संहिता लागू है. उन्होंने बोला कि लोगों को एकत्र होने की इजाजत नहीं होगी.

3. वहीं मऊ पुलिस ने कहा, “धारा 144 पहले से ही लागू है. सभी से शांति बनाए रखने और सोशल मीडिया के जरिए फैलाई जा रही किसी भी अफवाह पर ध्यान न देने की अपील की जा रही है. वैसे आज जुमे की नमाज अदा की जाएगी, इसलिए जिले भर के सभी संवेदनशील इलाकों में पर्याप्त पुलिस बल तैनात किया जा रहा है. स्थिति शांतिपूर्ण है, कोई परेशानी नहीं है.

4. मुख्तार अंसारी के बेटे उमर अंसारी ने दावा किया कि उनके पिता ने उन्हें कहा था कि उन्हें धीमा जहर दिया जा रहा है. उन्होंने दावा किया, “मेरे पिता ने हमें कहा था कि उन्हें धीमा जहर दिया जा रहा है. मुख्तार अंसारी ने अपने वकीलों के माध्यम से न्यायालय को लिखित रूप में सूचित किया था कि उनके साथ ये चीजें हो रही हैं.

5. मुख्तार अंसारी के बड़े भाई सिबगतुल्लाह अंसारी ने दावा किया कि उन्हें मुनासिब चिकित्सा इलाज नहीं मिला. सिबगतुल्लाह अंसारी ने कहा, “वह 18 मार्च से बहुत अस्वस्थ थे और बार-बार इस बात को उठाने के बावजूद उन्हें कोई उपचार नहीं दिया जा रहा था. 25-26 मार्च की रात को उनकी हालत बहुत खराब थी, इसलिए औपचारिक रूप से उन्हें कुछ देर के लिए मेडिकल कॉलेज लाया गया. उसके बाद उन्हें वापस भेज दिया गया और बोला गया कि उनकी हालत स्थिर है. उन्हें कोई उपचार नहीं दिया गया.

6. इस बीच मुख्तार अंसारी के इशारे पर मारे गए कृष्णानंद राय की पत्नी अलका राय ने वाराणसी के काशी विश्वनाथ मंदिर में पूजा-अर्चना की. उन्होंने कहा, “मुझे क्या बोलना चाहिए? यह ऊपरवाले का आशीर्वाद है. मैं उनसे इन्साफ की प्रार्थना करती थी और आज इन्साफ मिल गया. घटना (हत्या) के बाद हमने कभी होली नहीं मनाई, मुझे लगा कि आज हमारे लिए होली है.

7. कृष्णानंद राय मर्डर मुद्दे में मुख्तार अंसारी के वकील दीपक शर्मा ने दावा किया कि उनके वकीलों ने एक आवेदन दाखिल किया था जिसमें दावा किया गया था कि उन्हें धीमा जहर दिया जा रहा है. उन्होंने कहा, ”मीडिया और गवर्नमेंट का बोलना है कि उनकी मौत कार्डियक अरेस्ट से हुई लेकिन हम तब तक कुछ नहीं कह सकते जब तक हमें रिपोर्ट नहीं मिल जाती.” पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में प्रथम दृष्टया मृत्यु की वास्तविक वजह हार्ट अटैक नहीं लग रही है… दो दिन पहले उनके वकीलों ने प्रशासन पर गंभीर इल्जाम लगाते हुए अर्जी दी थी कि उन्हें धीरे-धीरे जहर दिया जा रहा है.

8. मुख्तार अंसारी की मृत्यु पर सपा प्रमुख और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने उत्तर प्रदेश गवर्नमेंट पर धावा कहा है. उन्होंने दावा किया, “जो गवर्नमेंट जीवन की रक्षा नहीं कर सकती, उसे सत्ता में बने रहने का कोई अधिकार नहीं है. यूपी सरकारी तानाशाही के सबसे बुरे दौर से गुजर रहा है. यह उत्तर प्रदेश में कानून-व्यवस्था का शून्यकाल है.

9. बीएसपी अध्यक्ष मायावती ने गैंगस्टर से नेता बने मुख्तार अंसारी की मृत्यु की उच्च स्तरीय जांच की मांग की. उन्होंने कहा, “जेल में मुख्तार अंसारी की मृत्यु को लेकर उनके परिवार द्वारा लगातार जताई जा रही आशंकाओं और गंभीर आरोपों की उच्च स्तरीय जांच की आवश्यकता है, ताकि उनकी मृत्यु के ठीक तथ्य सामने आ सकें.

10. भाजपा नेता हरि सहनी ने बोला कि गैंगस्टर की मृत्यु रोग से हुई है. उन्होंने कहा, “बीमारी के कारण उनकी मृत्यु हुई…अब इसे इतना बढ़ा-चढ़ाकर पेश करने का क्या मतलब है… बिहार में एक पुजारी की बेरहमी से मर्डर कर दी गई, लेकिन उन्हें (सपा और बीएसपी को) इसके लिए आवाज उठाना मुनासिब नहीं लगा, हालांकि, उस आदमी (मृतक मुख्तार अंसारी) के विरुद्ध कई मुद्दे दर्ज किए गए थे और अब जब दिल गति रुकने से उनकी मौत हो गई, अब इसके लिए उनके (सपा और बसपा) मन में बहुत दर्द है.

Related Articles

Back to top button