स्पोर्ट्स

रियान पराग के बल्ले ने टी20 अंदाज में ठोका तूफानी शतक

Riyan Parag आईपीएल 2024 : राजस्थान रॉयल्स की बात जब भी इंडियन प्रीमियर लीग में होती है तो सबसे पहले जो नाम याद आता है, वो रियान पराग का होता है. राजस्थान रॉयल्स और रियान पराग एक दूसरे के पूरक से बन गए हैं. भले ही पराग का प्रदर्शन पिछले कुछ वर्ष में कुछ खास नहीं रहा हो, लेकिन टीम उन्हें लगातार बैक करती आई है. वर्ष 2022 की नीलामी में दौरान भी आरआर ने उन्हें महंगे दामों पर खरीदा था. अब इस वर्ष के इंडियन प्रीमियर लीग के पहले दो मैचों में पराग के बल्ले ने जिस तरह की आग उगली है, सभी को उनकी उपयोगिता के बारे में पता चला गया है.

दिल्ली के विरुद्ध बहुत धीमी रही राजस्थान की शुरुआत 

रियान पराग ने गुरुवार को दिल्ली कैपिटल्स को अपने अकेले के दम पर मैच जीतने में बड़ी किरदार निभाई. राजस्थान रॉयल्स की टीम जब पहले बल्लेबाजी करने के लिए मैदान पर उतरी तो टीम की आरंभ बहुत धीमी रही. सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल, जॉस बटलर और इसके बाद आए कप्तान संजू सैमसन भी अधिक रन नहीं बना पाए. इसके बाद नंबर चार पर आए रि​यान पराग की भी आरंभ काफी धीमी रही. लेकिन अंतिम के ओवर्स में उन्होंने जिस तरह की विस्फोटक बल्लेबाजी की, उसके बाद लगा कि उन्होंने तो धागा ही खोल दिया है.

पराग ने दिल्ली के विरुद्ध खेली मैच विनिंग पारी 

राजस्थान रॉयल्स के साथ रियान पराग काफी लंबे समय से हैं. वर्ष 2022 की नीलामी के दौरान 3.80 करोड़ रुपये में खरीदा था. वैसे तो गुजरात टाइटंस भी उन्हें खरीदना चाहती थी, लेकिन आखिर में बाजी मारी आरआर की टीम ने. इस बीच मैच की बात की जाए तो इस बार राजस्थान ने उनके बै​टिंग आर्डर में प्रमोशन किया है. पहले वे नंबर छह या सात पर खेलते थे, लेकिन उन्हें नंबर चार की जिम्मेदारी दी गई है, जो पराग को रास आ रही है. उन्होंने डीसी के विरुद्ध सिर्फ़ 45 बॉल पर 84 रनों की अंधाधुन्ध पारी खेली.

एनरिक नोर्खिया के आखिर ओवर में जड़े 25 रन 

शुरुआत में तो वे भी धीमे खेले, लेकिन अंतिम के ओवर्स में उनका तूफान आया. पारी के अंतिम ओवर में उन्होंने एनरिक नोर्खिया जैसे विश्व विख्यात गेंदबाज की जिस तरह की पिटाई की वो पूरी दुनिया ने देखी. छह गेंद पर 25 रन बनाकर उन्होंने अपनी टीम को एक सम्मानजक स्कोर तक पहुंचा दिया. इस ओवर की पहली दो गेंद पर उन्होंने दो चौके लगाए. इसके बाद तीसरी बॉल पर छक्का लगाया. चौथे गेंद पर फिर चौका आया और पांचवीं गेंद पर छक्का मार दिया. अंतिम ​बॉल पर उन्होंने एक रन लिया. यही कारण रहा कि जो टीम 19वें ओवर की समापन पर 160 रन ही बना पाई थी, वो 20 ओवर के बाद 185 रन तक जा पहुंची. खास बात ये है कि राजस्थान ने 15 ओवर में सिर्फ़ 108 रन ही बनाए थे, तब किसी ने नहीं सोचा था कि टीम इतना बड़ा स्कोर टांग देगी, ये अंतिम ओवर था, जिसकी वजह से राजस्थान की टीम आखिर में 12 रन से मैच को अपने कब्जे में करने में सफल रही.

रियान पराग ने खेली इंडियन प्रीमियर लीग की अपनी बेस्ट पारी 

रियान पराग ने दिल्ली के विरुद्ध तो 84 रनों की नाबाद पारी खेली ही है. इससे पहले उन्होंने एलएसजी के विरुद्ध भी 43 रनों की बेहतरीन पारी खेली थी. ये उनका इंडियन प्रीमियर लीग का अब तक का सबसे बड़ा स्कोर भी है. उन्होंने इंडियन प्रीमियर लीग में अब तक 56 मैच खेलकर कुल 727 रन बनाए हैं. इसमें तीन अर्धशतक शामिल हैं. उन्हें गेंदबाजी का मौका कम ही मिला है, लेकिन इसके बाद भी वे चार विकेट निकाल चुके हैं. देखना होगा कि आगे रियान पराग अपनी टीम के लिए कैसा प्रदर्शन करते हैं.

Related Articles

Back to top button