राष्ट्रीय

विधानसभा की कार्यवाही को अलग-अलग भाषाओं में सुनने के लिए लगाया जाएगा इंटरप्रिटेशन सिस्टम : महाना

लखनऊ . यूपी के विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना ने बोला है कि विधानसभा की कार्यवाही को भिन्न-भिन्न भाषाओं में सुनने के लिए इंटरप्रिटेशन सिस्टम भी लगाया जाएगा. यह सुविधा दर्शकदीर्घा और गवर्नर दीर्घा में आने वाले अतिथियों को भी दी जाएगी.

विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना शुक्रवार को विधानसभा अध्यक्ष के रूप में दो वर्ष का कार्यकाल पूरा होने पर अपनी उपलब्धि बता रहे थे. उन्होंने बोला कि विधानसभा की कार्यवाही भिन्न-भिन्न भाषाओं में सुनने का अवसर मिलेगा. विधानसभा की भिन्न-भिन्न समितियों के लिए एक हाईटेक बैठक कक्ष का निर्माण किया जाएगा.

उत्तर प्रदेश विधानसभा के अध्यक्ष सतीश महाना को सभी राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों की विधायिकाओं के सदस्यों के प्रशिक्षण के लिए नामित किया गया है. जल्द ही वह इस काम की आरंभ करेंगे. इसके लिए उत्तर प्रदेश विधानसभा की तरफ से एक प्रारूप बनाया जाएगा. शुक्रवार को अपने दो वर्ष का कार्यकाल पूरा होने पर आयोजित प्रेसवार्ता में उन्होंने विधानसभा की भविष्य की कार्ययोजना साझा की.

उन्होंने कहा कि सभी विधानसभा अध्यक्षों और मुख्यमंत्रियों का जीवन परिचय आम लोगों तक पहुंच सके, इसके लिए विधान भवन के राजर्षि पुरुषोत्तम दास टंडन हॉल में डिजिटल कम्युनिकेशन सिस्टम लगाया जाएगा. इसमें सभी विधानसभा अध्यक्षों और मुख्यमंत्रियों का जीवन परिचय शामिल होगा.

उन्होंने कहा कि विधायकों का संवाद विभिन्न क्षेत्रों के वरिष्ठ लोगों से कराया जाएगा. जिससे उन्हें एक बेहतर अनुभव मिल सके. इसके अनुसार चिकित्सक, इंजीनियर, यूनिवर्सिटी के कुलपति और प्रोफेसर, कॉरपोरेट समूह के प्रतिनिधियों के साथ विधायकों का संवाद कराया जाएगा. इसके अतिरिक्त युवा संसद का भी आयोजन किया जाएगा जिससे युवाओं का लोकतांत्रिक प्रणाली में विश्वास बढ़े और उन्हें विधायिका की जानकारी हो.

 

Related Articles

Back to top button