राष्ट्रीय

रेल यात्रा हुई और मंहगी, कुलियों को मिली ये सुविधा

India Railway coolie new rate: रेलवे बोर्ड ने कुलियों की सुविधा बढ़ाने के पश्चात मेहनताना में वृद्धि करने के आदेश दिए हैं. बढ़ती मंहगाई को देखते हुए कुलियों की सामान ढोने की रेट में बढ़ोत्तरी करने की पुरानी मांग थी. इसके अतिरिक्त उनको रेल कर्मचारियों की तरह पहले से कई प्रकार की सुविधाएं दी जा रही हैं.

रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि कुलियों की सामान ढोने की दरें लगभग पांच वर्ष बाद बढ़ाई गई है. रेलवे बोर्ड के आदेश के बाद रायपुर डिविजन में इस पर अमल किया है. बोर्ड ने बोला कि देशभर के सभी 68 डिविजनों में इसे लागू किया जाए. अधिकारी ने कहा कि जोनल रेलवे के महाप्रबंधक को अधिकार होगा कि वह कुली की दरों की समीक्षा कर तर्कसंगत बनाए.

यह हैं नयी दरें
अधिकारी ने कहा कि 40 किलो से अधिक वजन होने पर रेल यात्री को 250 के बजाए 340 रुपये देने होंगे. वहीं व्हील चेयर पर बुर्जग-बीमार को लाने के लिए 130 के जगह पर 180 रुपये का भुगतान करना होगा. स्ट्रेचर पर बीमार को लेने के लिए 200 रुपये की स्थान 270 रुपये देना होगा. कुली की उक्त दरें देशभर में रेलवे के बड़े स्टेशनों (ए1 और ए श्रेणी) पर लागू होंगी. वहीं छोटे रेलवे स्टेशनों पर रेट कुछ कम होंगी. तय रेट से अधिक पैसे मांगने पर रेल यात्री स्टेशन मास्टर से कम्पलेन कर सकेंगे. अधिकारी ने कहा कि कुली दरों में बढ़ोत्तरी होने से उनको आर्थिक रूप से लाभ होगा.

रेलवे बोर्ड ने सामाजिक सुरक्षा के मद्देनजर कुलियों को निःशुल्क चिकित्सा, पढ़ाई, ट्रेन में पास आदि की सुविधा कई वर्ष पहले प्रारम्भ कर दी थी. कुली और उनके परिजन रेलवे अस्पतालों में निःशुल्क इजाल करा सकेंगे. इसमें पीएम आयुष्मान हिंदुस्तान योजना कार्ड धारक इस सुविधा का फायदा उठा सकेंगे. इसके अतिरिक्त कुलियों को हर वर्ष तीन लाल शर्ट और एक गर्म शर्ट दी जाती है. साथ ही उनको हर वर्ष पास तथा एक प्रिविलेज टिकट आर्डर (पीटीओ) दिया जाएगा. कुलियों को स्टेशनों पर ही रेस्ट रूम की सुविधा दी गई है. इनमें टीवी, आरओ वाटर और बेड आदि महत्वपूर्ण सुविधाएं होंगी. रेलवे विद्यालय में उनके बच्चों निःशुल्क में पढ़ाई की सुविधा है.

Related Articles

Back to top button