राष्ट्रीय

मनरेगा श्रमिकों को बधाई हो कि प्रधानमंत्री ने मजदूरी सात रुपये बढ़ा दी: राहुल गांधी

नई दिल्ली: राहुल गांधी ने एक बार फिर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर अपना एक वीडियो पोस्ट कर बोला है कि जब गवर्नमेंट बदलेगी तो लोकतंत्र का चीरहरण करनेवालों पर जरूर कार्रवाई होगी. ये मेरी गारंटी है. ऐसी कार्रवाई होगी कि दोबारा फिर किसी की हौसला नहीं होगी, ये सब करने की. राहुल गांधी ने 15 मार्च का वीडियो शेयर करते हुए अपने पोस्ट में ये बातें लिखी है.

किसी न किसी दिन गवर्नमेंट बदलेगी-राहुल

राहुल गांधी ने इस वीडियो में कहा-अगर संस्थाएं अपना काम करतींअगर CBI और प्रवर्तन निदेशालय अपना काम करती तो ये नहीं होता इन सबको यह भी सोचना चाहिए कि किसी न किसी दिन भाजपा की गवर्नमेंट बदलेगी और फिर ऐसी कार्रवाई होगी कि मैं गारंटी दे रहा हूं कि फिर से ऐसा नहीं होगा.

मनरेगा को लेकर किया था कटाक्ष

राहुल गांधी लगातार केंद्र गवर्नमेंट के विरुद्ध हमलावर रुख अपनाए हुए हैं. कल उन्होंने  महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना (मनरेगा) के अनुसार मजदूरी में रोजाना चार से 10 रुपये तक की बढ़ोतरी किए जाने को लेकर बृहस्पतिवार को पीएम नरेन्द्र मोदी पर कटाक्ष करते हुए बोला कि मनरेगा मजदूरों को शुभकामना हो कि पीएम ने मजदूरी सात रुपये बढ़ा दी है. मनरेगा के अनुसार मजदूरी को संशोधित किया गया है. इसके भीतर विभिन्न राज्यों के लिए चार से 10 फीसदी के बीच बढ़ोतरी की गई है.

एक अधिसूचना के अनुसार, इस योजना के अनुसार अकुशल मजदूरों के लिए हरियाणा में रोजाना 374 रुपये की उच्चतम मजदूरी रेट है, जबकि अरुणाचल प्रदेश और नागालैंड में सबसे कम 234 रुपये है. राहुल गांधी ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर पोस्ट किया, ‘‘मनरेगा मजदूरों को बधाई! पीएम ने आपका मेहनताना सात रुपये बढ़ा दिया है. अब शायद वह आपसे पूछें ‘क्या कीजिएगा आप इतनी बड़ी रकम का? 700 करोड़ खर्च कर आपके नाम पर ‘धन्यवाद मोदी’ का अभियान भी प्रारम्भ कर दें.’’ उन्होंने कहा, ‘‘जो मोदी जी की इस अपार उदारता से नाराज़ हैं, वो याद रखें कि ‘इंडिया’ गठबंधन की गवर्नमेंट पहले दिन हर मज़दूर का मेहनताना बढ़ाकर 400 रुपये रोजाना करने वाली है.’’

कांग्रेस युवाओं का भविष्य बनाना चाहती है, भाजपा भटकाना चाहती है-राहुल

इससे पहले राहुल गांधी ने रोजगार के मामले को लेकर मंगलवार को केंद्र गवर्नमेंट पर निशाना साधा  था. उन्होंने बोला था कि उनकी पार्टी युवाओं का भविष्य बनाना चाहती है और बीजेपी उन्हें भटकाना चाहती है. राहुल गांधी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, ‘‘नरेन्द्र मोदी जी, क्या आपके पास रोज़गार के लिये कोई योजना थी भी? यही प्रश्न आज हर युवा की ज़ुबान पर है. गली-गली, गांव-गांव बीजेपी वालों से पूछा जा रहा है- आखिर हर वर्ष दो करोड़ जॉब देने का असत्य क्यों कहा गया था?’’ उन्होंने बोला कि कांग्रेस पार्टी ने ‘युवा न्याय’ के अनुसार रोज़गार क्रांति का संकल्प लिया है.

Related Articles

Back to top button