राष्ट्रीय

तीसरे चरण के लोकसभा चुनाव के लिए प्रचार का शोर थमा

यूपी में लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के लिए प्रचार रविवार शाम छह बजे खत्म हो गया. इस चरण में 10 सीट पर मतदान होगा. यूपी की संभल, हाथरस, आगरा, फतेहपुर सीकरी, फिरोजाबाद, मैनपुरी, एटा, बदायूं, आंवला और बरेली संसदीय सीट पर सात मई को तीसरे चरण में मतदान होगा. इस चरण में 100 उम्मीदवारों के भाग्य का निर्णय 1.88 करोड़ मतदाता करेंगे. इनमें एक करोड़ से अधिक पुरुष मतदाता और 87 लाख से अधिक स्त्री मतदाता शामिल हैं. तीसरे चरण में केंद्रीय मंत्री एस पी सिंह बघेल (आगरा), यूपी के पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह (मैनपुरी) और राजस्व राज्य मंत्री अनूप प्रधान वाल्मीकि (हाथरस) की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है.

लोकसभा चुनाव का यह चरण सपा (सपा) के यादव परिवार के लिए भी जरूरी है. समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव मैनपुरी लोकसभा सीट पर अपना कब्जा बरकरार रखने के लिये कोशिश कर रही हैं, जिसे उन्होंने अपने ससुर और समाजवादी पार्टी संरक्षक मुलायम सिंह यादव के मृत्यु के बाद हुए उपचुनाव में जीता था. समाजवादी पार्टी के मुख्य राष्ट्रीय महासचिव राम गोपाल यादव के बेटे अक्षय यादव फिरोजाबाद सीट से फिर से मैदान में हैं. इस सीट से उन्होंने 2014 में चुनाव जीता था. आदित्य यादव समाजवादी पार्टी का गढ़ मानी जाने बदायूं लोकसभा सीट से अपने चुनावी करियर की आरंभ कर रहे हैं. 2014 में बदायूं सीट पर आदित्य के चचेरे भाई धर्मेंद्र यादव ने जीत हासिल की थी.

तीसरे चरण के चुनाव में यूपी के पूर्व सीएम और बीजेपी के कद्दावर नेता रहे कल्याण सिंह के बेटे राजवीर सिंह एटा से हैट्रिक बनाने की आशा कर रहे हैं. बरेली में मुख्य मुकाबला बीजेपी के छत्रपाल सिंह गंगवार और समाजवादी पार्टी के प्रवीण सिंह ऐरन के बीच है. इस सीट पर बीएसपी उम्मीदवार मास्टर छोटे लाल गंगवार का नामांकन पत्र खारिज हो गया है. तीसरे चरण में जिन 10 लोकसभा सीट पर मतदान हो रहा है, उनमें से बीजेपी ने इस बार पांच नए चेहरों को टिकट दिया है जिनमें बरेली से छत्रपाल सिंह गंगवार (संतोष गंगवार की जगह), बदायूं से दुर्विजय सिंह शाक्य (संघमित्रा मौर्य की जगह), हाथरस से अनूप प्रधान वाल्मीकि (राजवीर सिंह दिलेर की जगह), फिरोजाबाद से विश्वदीप सिंह (चंद्रसेन जादौन की जगह) और मैनपुरी लोकसभा सीट से जयवीर सिंह को पहली बार प्रत्याशी बनाया गया है.

भाजपा ने एटा, आगरा, आंवला और फतेहपुर सीकरी से मौजूदा सांसदों पर फिर से दांव लगाया गया है. दल ने संभल लोकसभा सीट से परमेश्वर लाल सैनी को टिकट दिया है. तीसरे चरण में कांग्रेस पार्टी ने फतेहपुर सीकरी से रामनाथ सिंह सिकरवार को मैदान में उतारा है, जबकि उसके सहयोगी दल सपा ने बाकी नौ संसदीय क्षेत्रों से अपने उम्मीदवार उतारे हैं. यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने इन निर्वाचन क्षेत्रों में बीजेपी उम्मीदवारों के लिए अंधाधुन्ध जनसभाएं कीं. उन्होंने 26 अप्रैल को पीएम नरेन्द्र मोदी के साथ बरेली में रोड शो में भी भाग लिया.

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने दो मई को बरेली, बदायूं और सीतापुर में चुनावी रैलियों को संबोधित किया और कांग्रेस पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी पर धावा करते हुए बोला कि कांग्रेस पार्टी को चुनावों में इतनी बड़ी हार मिलेगी कि राहुल गांधी को कांग्रेस पार्टी ढूंढो यात्रा पर जाना पड़ेगा. बरेली में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए शाह ने बोला कि राहुल, कांग्रेस पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी वाद्रा और समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव अयोध्या में राम मंदिर के अभिषेक कार्यक्रम में शामिल नहीं हुए, क्योंकि उन्हें डर था कि उनके जाने से उनका वोट बैंक छिटक सकता है. शाह ने सपा पर निशाना साधते हुए इल्जाम लगाया कि यह वंशवाद की राजनीति करती है, क्योंकि इसके अध्यक्ष अखिलेश यादव ने मौजूदा चुनाव में अपने परिवार के पांच सदस्यों को टिकट दिया है.

शाह ने कहा, यदि उन्होंने कुछ अन्य यादव युवाओं को टिकट दिया होता, तो यह बेहतर होता. सपा के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने भी तीसरे चरण में अपने पार्टी उम्मीदवारों के लिए व्यापक प्रचार किया. वरिष्ठ समाजवादी पार्टी नेता शिवपाल यादव ने अपने बेटे आदित्य यादव के लिए वोट मांगे. बसपा (बसपा) की प्रमुख मायावती ने भी अपनी पार्टी के उम्मीदवारों के पक्ष में प्रचार किया. कांग्रेस पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी ने तीन मई को पार्टी उम्मीदवार रामनाथ सिंह सिकरवार के पक्ष में समर्थन जुटाने के लिए फतेहपुर सीकरी में रोड शो किया

Related Articles

Back to top button