राष्ट्रीय

कांकेर मुठभेड़: बस्तर मुठभेड़ में शीर्ष कैडरों सहित मारे गए 29 नक्सली, सीएम विष्णुदेव साय बोले…

कांकेर एनकाउंटरछत्तीसगढ़ में उग्रवाद प्रभावित बस्तर क्षेत्र के कांकेर जिले में सुरक्षा बलों के साथ एनकाउंटर में शीर्ष उग्रवादी नेता शंकर राव, जिसके सिर पर 25 लाख रुपये का पुरस्कार था, सहित 29 नक्सली मारे गए. मंगलवार को. भीषणबंदूक-युद्ध में तीन सुरक्षाकर्मी घायल हो गए, जो राज्य के इतिहास में किसी एक एनकाउंटर में उग्रवादियों द्वारा की गई सबसे अधिक मौतों के साथ खत्म हुई.

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बोला कि गोलीबारी मंगलवार दोपहर करीब दो बजे उस समय हुई, जब बीएसएफ (बीएसएफ) और छत्तीसगढ़ पुलिस के जिला रिजर्व गार्ड (डीआरजी) की एक संयुक्त टीम नक्सल विरोधी अभियान चला रही थी. छोटेबेठिया थाना क्षेत्र के भीतर बीनागुंडा और कोरोनार गांवों के बीच स्थित हापाटोला जंगल.

कांकेर एनकाउंटर में शीर्ष कैडरों सहित 29 उग्रवादी मारे गए

पत्रकारों से बात करते हुए, पुलिस महानिरीक्षक (बस्तर रेंज) सुंदरराज पी ने बोला कि सुरक्षा बलों ने प्रतिबंधित सीपीआई (माओवादी) के उत्तर बस्तर डिवीजन के वरिष्ठ कैडरों शंकर, ललिता, राजू और अन्य की मौजूदगी के बारे में इनपुट के आधार पर ऑपरेशन प्रारम्भ किया था.

वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि क्षेत्र में उग्रवादियों ने सुरक्षा बलों पर गोलीबारी प्रारम्भ कर दी, जिससे भयंकर एनकाउंटर प्रारम्भ हो गई, जिसमें उनके शीर्ष कैडर समेत 29 उग्रवादी मारे गए. उन्होंने कहा कि एके-47 राइफल समेत भारी मात्रा में हथियार बरामद किए गए. स्थान.

आईजी सुंदरराज ने कहा, “मौके से 29 नक्सलियों के मृतशरीर और एके-47, एसएलआर, इंसास और .303 राइफल सहित भारी मात्रा में हथियार बरामद किए गए.

वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी ने बोला कि एनकाउंटर में तीन सुरक्षाकर्मी घायल हो गए और उनकी हालत खतरे से बाहर बताई गई है, उन्हें उपचार के लिए हॉस्पिटल रेफर किया गया है.

‘बड़ी उपलब्धि’, कहे मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय

इस बीच, छत्तीसगढ़ के सीएम विष्णु देव साई ने बड़े नक्सल विरोधी अभियान को “बड़ी उपलब्धि” कहा और “ऐतिहासिक मुठभेड़” के लिए सुरक्षा बलों को शुभकामना दी.

“यह वास्तव में एक बहुत बड़ी उपलब्धि है. डीआरजी और सीमा सुरक्षा बल की संयुक्त पार्टी ने इस ऑपरेशन को अंजाम दिया और कांकेर जिले के छोटेबेटिया थाना क्षेत्र के बीनागुंडा-कोरागुट्टा जंगलों में उग्रवादियों से एनकाउंटर हुई 29 उग्रवादियों के मारे जाने की समाचार है एनकाउंटर के दौरान तीन जवान घायल हो गए हैं और उनका उपचार किया जा रहा है मैं इस ऐतिहासिक एनकाउंटर में शामिल सभी जवानों और सुरक्षाकर्मियों को शुभकामना देता हूं, ”सीएम ने कहा.

मुख्यमंत्री ने बोला कि उग्रवादी बस्तर क्षेत्र में चुनाव प्रक्रिया को बाधित करने की प्रयास कर रहे हैं, जहां 19 अप्रैल को मतदान होना है.

“ऐसा लगता है जैसे उग्रवादी 19 अप्रैल को बस्तर क्षेत्र में चुनाव प्रक्रिया को बाधित करना चाहते थे. एनकाउंटर स्थल बस्तर और कांकेर लोकसभा क्षेत्रों के करीब है. बस्तर में 19 अप्रैल को चुनाव होने जा रहे हैं.

“अतीत में, उन्होंने चुनावों को बाधित करने का कोशिश किया है. हमारी गवर्नमेंट ‘नियाद नेल्लानार’ योजना के जरिए नक्सल प्रभावित इलाकों में विकास लाने की प्रयास कर रही है गृह मंत्री अमित शाह ने भी नक्सलवाद को ख़त्म करने की ख़्वाहिश दोहराई है गवर्नमेंट चाहती है कि ये उग्रवादी मुख्यधारा में आएं.

इस वर्ष अब तक बस्तर में 79 उग्रवादी मारे गए

इस वर्ष अब तक कांकेर समेत सात जिलों वाले बस्तर क्षेत्र में सुरक्षा बलों के साथ भिन्न-भिन्न एनकाउंटर में 79 उग्रवादी मारे गए हैं. इस महीने की आरंभ में, 2 अप्रैल को बीजापुर जिले में सेना के जवानों के साथ एक और बड़ी एनकाउंटर में 13 उग्रवादी मारे गए थे.

नक्सल प्रभावित बस्तर लोकसभा सीट पर पहले चरण में 19 अप्रैल को मतदान होगा, जबकि बस्तर क्षेत्र का हिस्सा कांकेर निर्वाचन क्षेत्र में आम चुनाव के दूसरे दौर में 26 अप्रैल को मतदान होगा.

Related Articles

Back to top button