राष्ट्रीय

इस दिन घर जाकर अडवाणी जी को भारत रत्न से सम्मानित करेंगी राष्ट्रपति मुर्मू

नई दिल्ली: 31 मार्च को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू भारतीय राजनीति के कद्दावर नेता लाल कृष्ण आडवाणी को सम्मानित “भारत रत्न” पुरस्कार से सम्मानित करने के लिए उनके आवास पर जाएंगी. यह फैसला आडवाणी की स्वास्थ्य स्थिति पर सावधानीपूर्वक विचार करते हुए लिया गया है. हिंदुस्तान रत्न हिंदुस्तान का सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार है, और यह उन व्यक्तियों को दिया जाता है जिन्होंने सार्वजनिक सेवा, साहित्य, विज्ञान और कला जैसे विभिन्न क्षेत्रों में असाधारण सहयोग दिया है.

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के दिग्गज नेता लाल कृष्ण आडवाणी का राजनीति में कई दशकों का विशिष्ट करियर रहा है. उन्होंने राष्ट्र के सियासी परिदृश्य को आकार देने में जरूरी किरदार निभाई है और राष्ट्र के विकास में जरूरी सहयोग दिया है. देश के लिए आडवाणी की गौरतलब उपलब्धियों और सहयोग का सम्मान करने और उत्सव मनाने के लिए इस कार्यक्रम में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा सहित अन्य गणमान्य आदमी शामिल होंगे.

उल्लेखनीय है कि, जब आडवाणी को हिंदुस्तान रत्न देने का घोषणा किया गया था, उस वक़्त वे बहुत भावुक हो गए थे. उनकी बेटी प्रतिभा आडवाणी ने कहा था कि, वह बहुत अभिभूत हैं. वह कम बोलने वाले आदमी हैं. लेकिन उनकी आंखों में आंसू थे. राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के समय भी वह बहुत खुश थे. यह उनके जीवन का एक ऐसा सपना था जिसके लिए उन्होंने लंबे समय तक संघर्ष किया. उनका चरित्र ऐसा है कि जब कोई उनकी प्रशंसा करता है तो उनकी आंखों में आंसू आ जाते हैं.

 

Related Articles

Back to top button