बारिश के मौसम में घर पर इन तरीको से बनाए यह टेस्टी पंजाबी समोसा

 बारिश के मौसम में घर पर इन तरीको से बनाए यह टेस्टी पंजाबी समोसा

बात जब पंजाब की होती है तो बातों में ही नहीं खाने में भी तीखा व चटपटापन साफ झलकने लगता है. देशभर में पंजाबी भोजन अपने इस चटपटेपन स्वाद की वजह से ही बहुत ज्यादा फेमस है. 

तो देर किस बात की बारिश के मौसम में क्यों न टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया कर ली जाएं ये पंजाबी समोसे की यह रेसिपी. यकीन मानिए इस मौसम में गरमा-गरम समोसे मानसून का मजा दोगुना कर देंगे. 

पंजाबी समोसा के लिए सामग्री-
500 ग्राम (छीलें व कटे हुए) उबले हुए आलू
500 ग्राम मैदा
1/2 कप घी या तेल
5 ग्राम अजवाइन
नमक
पानी
तलने के लिए तेल
1/2 कप घी
1 टी स्पून जीरा
1/2 टी स्पून हल्दी पाउडर
1/4 टी स्पून लाल मिर्च पाउडर
2-3 हरी मिर्च
2 टी स्पून अदरक
1 नींबू
1 टेबल स्पून हरा धनिया
नमक
1/3 कप हरी मटर
2 टी स्पून चाट मसाला पाउडर
1 टी स्पून सौंफ
1/2 टी स्पून गरम मसाला
2 टेबल स्पून काजू, टुकड़ों में कटा हुआ

पंजाबी समोसा बनाने का तरीका-
सबसे पहले पंजाबी समोसा बनाने के लिए हरी मिर्च, अदरक व हरा धनिया काट कर सभी सामग्री को अच्छे से मिला लें. अब डो के लिए कठोर आटा गूंथकर उसे 10 मिनट के लिए अलग रख दें ताकि वह सेट हो जाए. अब इस डो को समोसे के लिए महत्वपूर्ण गोलाकार में बांट लें. 

अब समोसे का मसाला बनाने के लिए कढ़ाई में घी गर्म करके इसमें जीरा डालें. जीरा जब चटकने लगे तो उसमें अदरक डालकर भूनें. अब इसमें बाकी बची हुई सारी सामग्री डालकर 5 मिनट के लिए भून लें. अब इसमें आलू भी डालकर अच्छे मिलाएं.

समोसे का बाहरी कवर बनाने के लिए लोई को पतला ओवल शेप में बेलकर उसे 2 सेमी सर्कल में काट लें. एक सेमी सर्कल को लेकर इसके किनारों पर पानी लगाएं. इसे अपने हाथ में पकड़े, इसे किनारे से सीधा मोड़े, किनारे से जोड़े, इसे त्रिकोणाकार में एक पॉकेट बना लें.

अब इसमें आलू का मिलावट भरकर उसे बंद कर दें. सभी समोसे इसी तरह तैयार कर लें. अब समोसों को गोल्डन ब्राउन होने तक डीप फ्राई कर लें. आपके पंजाबी समोसे बनकर तैयार हैं. इन्हें चटनी या सॉस के साथ गरमा-गरम सर्व करें.