लाइफ स्टाइल

वैष्णो देवी जानें का है प्लान तो, 1 दिन और बढ़ाकर घूम आएं जम्मू की ये खास जगहें…

चैत्र नवरात्रि आ रही है और ऐसे में बहुत से लोग हैं जो घूमने के लिए माता वैष्णो देवी जाने का प्लान कर रहे हैं. यदि आप भी इन्हीं लोगों में से हैं तो इस बार वैष्णो देवी की यात्रा को थोड़ा रोमांचक बनाएं. इसे इस तरह से प्लान करें कि आप यहां अधिक से अधिक जगहों पर घूमकर आ सकें. क्योंकि जम्मू जाने का मतलब सिर्फ

वैष्णो देवी जाना ही नहीं है बल्कि, हम इनके इर्द-गिर्द के जगहों पर भी घूमकर आ सकते हैं. तो, आइए जानते हैं आज जम्मू में हम लोग कहां-कहां घूमकर ( jammu places to visit) आ सकते हैं.

जम्मू में घूमने वाली जगह-Jammu places to visit in hindi

1. रघुनाथ मंदिर (Raghunath Temple)

रघुनाथ मंदिर, उत्तर हिंदुस्तान के सबसे बड़े मंदिर परिसरों में से एक है. महाराजा गुलाब सिंह और उनके पुत्र महाराज रणबीर सिंह ने 1853-1860 के दौरान इस मंदिर का निर्माण कराया था. मंदिर में कई देवता प्रतिष्ठित हैं, लेकिन मुख्य देवता ईश्वर राम हैं. यहां हनुमान जी का भी एक मंदिर है. लेकिन, इसकी खास बात इसके मंदिर परिसर से है जो कि बहुत बड़ा है.

2. बाग-ए-बाहू पार्क (Bagh-e-Bahu Park)

बागे बहु को जम्मू का मुगल गार्डन कहते हैं. ये एक बेहज सुंदर पार्क है. इसकी बनावट को खास बनाती है तवी नदी जो यहां से बीचों बीच गुजरती है. ये पार्क विशाल लॉन और बड़े बड़े फव्वारों, सुंदर झील और पत्थरों से सजा हुआ है. ये रंग-बिरंगी रोशनी से जगमगाती है और इस झील के किनारे आप एक अच्छा समय बिता सकते हैं.

 

3. अमर महल (Amar Mahal Palace Museum)

जम्मू में तवी नदी के दाहिने किनारे पर स्थित है अमर महल. यहां घूमना आपके लिए खास हो सकता है क्योंकि ये शिवालिक पहाड़ियों पर स्थित है और नदी और पहाड़ के बीच इस महल में घूमना अपने आप खास हो सकता है. इसे जम्मू के महाराजा हरि सिंह ने बनाया है और इसका फ्रेंच आर्किटेक्चर देखने लायक है. अब ये म्यूजियम जैसा है.

4. सुरिनसर मानसर झील (Surinsar Lake)

सुरिनसर मानसर झील जम्मू के सबसे खूबसूरत झीलों में से एक है जो कि घने मैंग्रोव और देवदार की पेड़ों और खूबसूरत पहाड़ियों से घिरी हुई है. यहां आकर आप प्रकृति के खास रंगों को देख सकते हैं. ये आपकी सारी थकान और तनाव को कम कर सकता है और आपके मन को खुश कर सकता है. तो, अबकी जम्मू जाएं तो इन जगहों पर घूमकर जरूर आएं.

Related Articles

Back to top button