लाइफ स्टाइल

जानिए कोहनी का कालापन दूर करने के उपाय के बारें में…

ज्यादातर महिलाएं चेहरे की सुंदरता पाने के लिए तरह-तरह के ब्यूटी ट्रीटमेंट्स लेती हैं और नुस्खों को अपनाती हैं. लेकिन शरीर के बाकी अंगों को इग्नोर कर देती हैं, जो पूरी तरह से गलत है. कोहनी शरीर के उन अंगों में से है जिसे अक्सर नजरअंदाज किया जाता है. कोहनी का कालापन कई वजहों से हो सकता है. लेकिन अक्सर मामलों में सफाई ना बनाए रखने के कारण ऐसा हो सकता है. वहीं हाइड्रेशन की कमी, रूखेपन के कारण भी हो सकता है. यदि आपकी कोहनी भी काली है और आप चुटकियों में इसे साफ करना चाहते हैं तो यहां जानिए कालापन दूर करने का तरीका-

जैतून का ऑयल और शक्कर 
ड्राई स्किन की परतों को हटामे और काली कोहनियों को एक्सफोलिएट करने के लिए जैतून और शक्कर का मिक्स बेहतरीन है. ये स्किन को हाइड्रेट भी करता है. इसके लिए सभी चीजों को अच्छी तरह से मिला लें और अपनी कोहनियों को 2 मिनट के लिए एक्सफोलिएट करें, फिर उस स्थान को साबुन और पानी से धो लें और एक मुलायम तौलिये से सुखा लें.

नींबू का रस और बेकिंग सोडा
नींबू में उपस्थित साइट्रिक एसिड बाइकार्बोनेट के साथ मिलकर डेड स्किन को हटाता है और स्किन की रंगत को निखारता है. इसके लिए आधे नींबू का रस और 1 चम्मच बेकिंग सोडा लें. दोनों को अच्छे से मिलाएं और कोहनियों पर लगाएं, 1 मिनट तक धीरे-धीरे मालिश करें. फिर अच्छे से धो लें और मॉइस्चराइजिंग ऑयल या क्रीम लगा लें.

चावल का पानी
चावल के पानी में कसैले गुण होते हैं, साथ ही नियासिन और कोजिक एसिड भी होता है. ये ऐसी चीजें हैं जो कोहनी को सफेद करने की प्रक्रिया में स्वाभाविक रूप से सहायता कर सकते हैं. इसके लिए कच्चे चावल को 12 घंटे तक पानी में भीगने के लिए छोड़ दें. फिर, इसे अपनी कोहनियों पर लगाने के लिए एक कॉटन पैड का इस्तेमाल करें और सूखने दें. इस प्रक्रिया को दिन में दो बार दोहराएं.

Related Articles

Back to top button