लाइफ स्टाइल

जानें, कौन हैं UPSC CSE 2022 की टॉपर IAS इशिता किशोर…

UPSC CSE 2022 Topper आईएएस Ishita Kishore: यूपीएएससी की ओर से आयोजित सिविल सर्विस 2023 परीक्षा के परिणाम का प्रतीक्षा बेसब्री से किया जा रहा है. हालांकि अभी तक परिणाम अपलोड होने की तारीख जारी नहीं की गई है. वहीं पिछले वर्ष UPSC CSE 2022 के परिणाम 23 मई को जारी किए थे, जिसमें इशिता किशोर ने पहली रैंक हासिल की थी. आइए जानते हैं उनके बारे में.

IAS अधिकारी इशिता किशोर मूल रूप से यूपी की रहने वाली हैं. उनके पिता पूर्व वायुसेना अधिकारी हैं. उन्होंने 2017 में दिल्ली यूनिवर्सिटी के मशहूर श्री राम कॉलेज ऑफ कॉमर्स (SRCC) से इकोनॉमिक्स (ऑनर्स) में ग्रेजुएशन की डिग्री ली थी. वहीं यूपीएससी सीएसई की तैयारी से पहले उन्होंने मल्टीनेशनल फर्म ‘अर्न्स्ट एंड यंग’ के साथ भी काम किया था, लेकिन यूपीएससी परीक्षा की तैयारी के लिए वर्ष 2019 में जॉब छोड़ दी थी.

वह जानती थी कि यूपीएससी की तैयारी कठिन है और जॉब के साथ तैयारी करना सरल नहीं रहेगा. हालांकि उन्होंने जॉब छोड़ी और पूरी शिद्दत से परीक्षा की तैयारी में जुट गई. बता दें, उन्होंने ऑप्शनल सब्जेक्ट के रूप में पॉलिटिकल साइंस और इंटरनेशनल रिलेशन को चुना था.

पढ़ाई के साथ- साथ इशिता खेल- कूद में भी काफी होशियार रही हैं, वह नेशनल लेवल की फुटबॉल खिलाड़ी भी रह चुकी हैं और वर्ष 2012 में सुब्रतो कप में खेल चुकी हैं.

कितने घंटे करती थी पढ़ाई

न्यूज एजेंसी मीडिया से बात करते हुए इशिता ने कहा था कि वह परीक्षा की तैयारी के लिए प्रत्येक दिन कम से कम आठ से नौ घंटे पढ़ाई किया करती थी. इशिता ने अपनी कामयाबी की रणनीति शेयर करते हुए बोला था कि, यदि उम्मीदवार आईएएस अधिकारी बनना चाहते हैं, तो ये सच है कि यात्रा मुश्किल है, लेकिन इसे पूरा करना नामुमकीन नहीं है. यूपीएससी सीएसई मुश्किल परीक्षा को पास करने के लिए तैयारी करने वाले हर उम्मीदवार को अनुशासित और निष्ठावान रहना होगा, तब जाकर वह अपना लक्ष्य हासिल कर पाएंगे.

इसी के साथ उन्होंने तैयारी कर रहे उम्मीदवारों को राय देते हुए कहा, परीक्षा की तैयारी के लिए भिन्न-भिन्न पुस्तकों पर निर्भर रहने से आप सिर्फ़ भ्रम में पड़ेंगे, इसलिए, कुछ चुनिंदा पुस्तकों और स्टडी मैटेरियल को चुनें और जितना हो सके उन पर टिके रहने का कोशिश करें. वहीं इंटरनेट का इस्तेमाल सिर्फ़ अपनी भलाई के लिए करें.

Related Articles

Back to top button