लाइफ स्टाइल

जानिए क्यों समय से पहले सफेद होने लगते हैं बाल

पहले के समय में 40-45 की उम्र के आसपास बाल सफेद होना प्रारम्भ होता था, जोकि एक स्वभाविक प्रक्रिया है. लेकिन अब 20-30 की उम्र से ही युवाओं के बाल सफेद होने लगते हैं. इसका एक बड़ा कारण लाइफस्टाइल और खानपान है. हांलाकि इसके अतिरिक्त भी बाल सफेद होने के क्या कारण है इस बारे में भी जानना महत्वपूर्ण होता है.

ऐसे में यदि आपके बाल भी समय से पहले सफेद होने लगे हैं, तो यह आर्टिकल आपके लिए है. आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको समय से पहले बालों के सफेद होने के कारण के बारे में बताने जा रहे हैं.

बाल सफेद होने के वजह

हांलाकि बाल सफेद होने के पीछे कई कारण हो सकते हैं. यदि आपके बाल भी समय से पहले सफेद हो रहे हैं, तो पहले इसके पीछे की वजह जाननी चाहिए, जिससे कि आप उसका ठीक से तरीका किया जा सके.

विटामिन्स की कमी

कैल्शियम, कॉपर, आयरन, फॉलिक एसिड, विटामिन बी 12 की कमी बाल जल्द सफेद होने लगते हैं. यदि आपके बाल भी समय से पहले सफेद होने लगते हैं, तो पहले चेक करें कि आपकी बॉडी में विटामिन्स की कमी तो नहीं है. इसलिए ठीक डाइट और सप्लिमेंट्स से आप विटामिन की कमी को पूरा कर सकते हैं.

हेयर प्रोडक्ट्स

कुछ हेयर केयर प्रोडक्ट्स जैसे- जेल, स्प्रे और बोल्ड हेयर कलर में कई नुकसानदायक केमिकल उपस्थित होते हैं. जिसके कारण बाल समय से पहले सफेद होने लगते हैं. इसके साथ ही कर्लिंग और स्ट्रेटनिंग जैसे हेयर ट्रीटमेंट आदि से भी बाल शीघ्र सफेद होने लगते हैं. इसलिए कोई भी हेयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने से पहले यह जरूर देख लें कि उसमें नुकसानदायक केमिकल तो नहीं मिला है.

गलत खानपान

कई बार बहुत अधिक अल्कोहल, चाय कॉफी, तली-भुनी चीजें और जंक फूड आदि का सेवन करने से आपके बाल समय से पहले सफेद होने लगते हैं. ऐसे में आप अपने खानपान की आदतों में सुधार लाकर इस परेशानी से बच सकते हैं.

आनुवंशिकता

अगर आपके परिवार में बाल शीघ्र सफेद होने की परेशानी है, तो यह आपके साथ भी हो सकता है. क्योंकि सफेद बाल या गंजेपन की परेशानी आनुवंशिक भी होती है, जो अगली पीढ़ी को भी झेलना पड़ सकता है. ऐसे में आप अपने लाइफस्टाइल में परिवर्तन करने के साथ बालों को समय से पहले सफेद होने से रोक सकते हैं.

नींद की कमी

आज के समय में काम करने के घंटे काफी बढ़ गए हैं. इसके साथ ही शिफ्ट में नौकरी करने का ट्रेंड बढ़ गया है. वहीं MNC में काम करने वालों को समय के हिसाब से काम करना पड़ता है. ऐसे में नींद न आने की परेशानी होने लगती है. पर्याप्त नींद न मिलने की वजह से बाल समय से पहले सफेद होने लगता है.

तनाव

आजकल भागदौड़ भरी जीवन में तनाव से बच पाना काफी कठिन होता है. योग और मेडिटेशन की सहायता से तनाव को काफी कम किया जा सकता है. यदि आप तनाव में रहते हैं, तो आपके बाल समय से पहले सफेद हो सकते हैं. बालों को सफेद होने से बचाने के लिए योग और मेडिटेशन को अपनी लाइफस्टाइल का हिस्सा बना लेना चाहिए.

घरेलू उपाय

आंवला-मेहंदी हेयर पैक

बालों को सफेद होने से बचाने के लिए आंवला काफी लाभ वाला साबित होता है. बालों को शीघ्र सफेद होने से बचाने के लिए प्रतिदिन एक गिलास में पानी और आंवले का रस मिलाकर पीना चाहिए. यह आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत रखता है. सबसे पहले लोहे की कड़ाही में सूखे आंवले को भूनकर पीस लें. फिर इसको मेहंदी के पेस्ट में मिलाकर बालों में लागू करना चाहिए. बालों में आंवला और मेहंदी नियमित रूप से लगाने से बाल जल्द सफेद नहीं होंगे.

करी पत्ता का हेयर पैक

करी पत्ते को अपनी डाइट में शामिल करने से बालों की जड़ें और फॉलिकल्स मजबूत होते हैं. यह प्रोटीन और बीटा-कैरोटीन का स्त्रोत होता है. जो बालों को झड़ने से रोकने के साथ मजबूत बनाता है. करी पत्ते में फॉस्फोरस, आयरन, कैल्शियम और विटामिन सी, बी, ए और ई पाया जाता है. बालों को सफेद होने से बचाने के लिए बालों में करी पत्ते का पेस्ट लगाना चाहिए. 20-30 मिनट तक हेयर पैक को लगाने के बाद बालों को धो डालें. इससे शीघ्र बाल सफेद नहीं होंगे.

हेल्दी डाइट

बालों को समय से पहले सफेद होने से बचाने के लिए अपनी डाइट में संतरा, नींबू, खट्टे फल और अंगूर आदि शामिल करें. खट्टे फलों में विटामिन सी की भरपूर मात्रा पाई जाती है और यह इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है. इसके अतिरिक्त डाइट में हरी पत्तेदार सब्जियां, अंकुरित अनाज, टमाटर आदि के सेवन से बाल शीघ्र सफेद नहीं होंगे.

केमिकल से बालों को बचाएं

केमिकल युक्त हेयर केयर प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से बचना चाहिए. क्योंकि केमिकल बालों की सुंदरता को समाप्त करता है औऱ उनको रूखा और बेजान बना देता है. इसलिए कोई भी हेयर केयर प्रोडक्ट खरीदने के दौरान यह जरूर देख लें कि इसके इस्तेमाल से किसी तरह का कोई हानि नहीं होगा. हेल्दी डाइट और ठीक देखभाल से बालों को हेल्दी और शाइनी बनाया जा सकता है.

Related Articles

Back to top button