लाइफ स्टाइल

केंद्रीय विद्यालय कक्षा 1 में दाखिले का नोटिफिकेशन जारी

केंद्रीय विद्यालय में दाखिले के लिए रजिस्ट्रेशन 1 अप्रैल 2023 से प्रारम्भ हो जाएंगे. केंद्रीय विद्यालय संगठन के नोटिफिकेशन के मुताबिक कक्षा एक में दाखिले के लिए एक अप्रैल सुबह आठ बजे से 15 अप्रैल शाम पांच बजे तक औनलाइन रजिस्ट्रेशन होंगे. कक्षा एक में प्रवेश के लिए बच्चे की उम्र 31 मार्च 2024 को न्यूनतम छह वर्ष होनी चाहिए. यानी बच्चे का जन्म एक अप्रैल 2018 या उससे पहले का होना चाहिए. वहीं कक्षा दो और ऊपर की कक्षाओं के लिए भी एक अप्रैल से ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन प्रारम्भ होंगे, लेकिन ये 10 अप्रैल तक ही चलेंगे. सीटें खाली होने पर ही कक्षा एक के अतिरिक्त अन्य कक्षाओं में दाखिले हो सकेंगे. वहीं बाल वाटिका एक, दो और तीन के लिए पहली अप्रैल से ऑफलाइन यानी विद्यालयों में पंजीकरण होंगे. औनलाइन रजिस्ट्रेशन केवीएस की वेबसाइट पर ही कराए जा सकेंगे. जबकि ऑफलाइन पंजीकरण भी किए जाएंगे.बच्चे के माता-पिता यह ध्यान रखें कि कक्षा एक में दाखिले के लिए बच्चे की उम्र कम से कम 6 वर्ष होनी चाहिए. उम्र की गणना 31 मार्च 2024 से की जाएगी.  1 अप्रैल को जन्मे बच्चों को भी पात्र माना जाएगा. बच्चे की उम्र 8 वर्ष से कम होनी चाहिए.

– केवी नए एडमिशन में एससी वर्ग के लिए 15  फीसदी, एसटी के लिए 7.5 प्रतिशत और ओबीसी के लिए 27 प्रतिशत सीटें आरक्षित रहेंगी.

अहम तिथियां
कक्षा 1 के लिए रजिस्ट्रेशन – 1 अप्रैल सुबह 10 बजे से.
कक्षा एक के लिए रजिस्ट्रेशन की आखिरी तिथि – 15 अप्रैल शाम 5 बजे से.
रजिस्टर्ड विद्यार्थियों की पहली चयनित और वेटलिस्टेड लिस्ट – 19 अप्रैल 2024
दूसरी लिस्ट – 29 अप्रैल 2024
तीसरी लिस्ट – 8 मई 2024

अगर पर्याप्त आवेदन प्राप्त न हुए हों तो (ऑफलाइन) शिक्षा के अधिकार के अनुसार एवं एससी, एसटी , ओबीसी के दाखिले के लिए दूसरी अधिसूचना (कक्षा 1 ) – 7 मई 2024. रजिस्ट्रेशन 8 मई से 15 मई तक होंगे. एडमिशन लिस्ट 22 मई से 27 मई के जारी होगी.

दूसरी कक्षा और अन्य कक्षाओं का पंजीकरण (ऑफलाइन मोड) (कक्षा 11वीं को छोड़कर) , कक्षा विशेष में सीटें खाली होनें पर – 1 अप्रैल से 10 अप्रैल 2024.
दूसरी कक्षा तथा आगे की कक्षाओं के लिए सूची जारी करना – 15 अप्रैल 2024
कक्षा और आगे की कक्षाओं में प्रवेश – 16 अप्रैल से 29 अप्रैल 2024
कक्षा 11वीं को छोड़कर अन्य सभी कक्षाओं में प्रवेश की आखिरी तिथि – 29 जून 2024

KVS Balvatik : केंद्रीय विद्यालय बालवाटिका
देश के कई केंद्रीय विद्यालयों में बाल वाटिका के लिए भी दाखिले होंगे. जानें कितनी होनी चाहिए आयु-
बाल वाटिका – 1 के लिए – बच्चे ने 3 वर्ष की उम्र पूरी कर ली हो लेकिन 4 वर्ष से कम उम्र हो.
बाल वाटिका – 2 के लिए – बच्चे ने 4 वर्ष की उम्र पूरी कर ली हो लेकिन 5 वर्ष से कम उम्र हो.
बाल वाटिका – 3 के लिए – बच्चे ने 5 वर्ष की उम्र पूरी कर ली हो लेकिन 6 वर्ष से कम उम्र हो.
(उपरोक्त तीनों कैटेगरी में उम्र की गणना 31 मार्च 2024 से की जाएगी.)

एडमिशन के लिए ये दस्तावेज़ होना जरूरी
– बच्चे का ऑरिजनल डेट ऑफ बर्थ सर्टिफिकेट. वेरिफिकेशन के बाद यह माता-पिता को लौटा दिया जाएगा.
– एससी, एसटी, ओबीसी सर्टिफिकेट (अगर लागू हो तो)
– निवास प्रमाण पत्र
– बच्चे के माता/पिता का सर्विस सर्टिफिकेट जिसमें पिछले सात वर्षों के ट्रांसफरों की संख्या. इस पर ऑफिस हेड की स्टैम्प और साइन होना महत्वपूर्ण होगा.
– बच्चे के दो फोटो .

केवी दूसरी क्लास के लिए एडमिशन 
अगर किसी केंद्रीय विद्यालय में दूसरी क्लास में सीटें खाली हैं तो वहां दूसरी कक्षा में  एडमिशन 1 अप्रैल 2024 से प्रारम्भ होंगे. इसकी आखिरी तिथि 10 अप्रैल 2024 है. यह प्रक्रिया ऑफलाइन होगी. आवेदन संबंधित विद्यालय में प्रिंसिपल ऑफिस में देने होंगे.

कैसे करें आवेदन 
जो माता-पिता अपने बच्चों का कक्षा 1 में एडमिशन कराना चाहते हैं, उन्हें वेबसाइट और पर जाकर अपना आवदेन सब्मिट करना होगाओ. केवी के राष्ट्र में कुल 1,254 विद्यालय हैं. आवेदन के दौरान बच्चे का नाम, पेरेंट्स का नाम, डेट ऑफ बर्थ, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर और अन्य डिटेल्स ध्यान से भरनी होंगी.

Related Articles

Back to top button