लाइफ स्टाइल

इन ट्रिक्स के साथ फोन से क्लिक करें DSLR कैमरा जैसे फोटो

स्मार्टफोन्स हमारी जीवन का हिस्सा बन चुके हैं और अब हर किसी के हाथ में एक पावरफुल कैमरा है. यदि आपको लगता है कि टेलीफोन से DSLR जैसे फोटो नहीं किए जा सकते तो हो सकता है कि आप गलत हों. कैमरा क्वॉलिटी कैसी भी हो, फोटो के फ्रेम में आपको क्या कैद करना है और उसे कैप्चर करने का तरीका क्या होगा इसपर भी निर्भर करता है कि फोटो अच्छी है या नहीं. हम कुछ महत्वपूर्ण टिप्स लेकर आए हैं, जिसके साथ आप कहीं बेहतर फोटोग्राफी कर पाएंगे.

कैमरा सेटिंग्स में करें कुछ महत्वपूर्ण बदलाव

फोन के कैमरा से फोटोज क्लिक करने से पहले महत्वपूर्ण है कि आप उसकी सेटिंग्स में जाएं और महत्वपूर्ण परिवर्तन करें. आपको किस आस्पेक्ट और फ्रेम साइज में फोटो क्लिक करने हैं, यह सेटिंग्स में जाकर सेट कर सकते हैं. इसके अतिरिक्त आप चाहें तो Grid इनेबल कर लें, जिससे फ्रेम पर एक ग्रिड दिखता है और आप तय कर सकते हैं कि ऑब्जेक्ट को फोटो के किस हिस्से में रखना है. आप सेटिंग्स बदलते हुए फोटोग्राफी की प्रैक्टिस कर सकते हैं.

क्लिक करते समय इस बात का ध्यान रखें

स्मार्टफोन में बेशक स्टेबलाइजेशन फीचर्स भले ही मिल गए हों, फोटो क्लिक करते समय टेलीफोन या आपका हिलना उसकी शार्पनेस को प्रभावित करता है. अक्सर लोग एक हाथ से टेलीफोन पकड़कर फोटो क्लिक करते हैं और स्क्रीन पर टैप करने पर वह हिल जाता है. टेलीफोन को दोनों हाथ से पकड़ें और फोटो क्लिक करने से पहले और बाद समय लें. यानी की फोटो क्लिक करते ही टेलीफोन ना हटा दें और 1-2 सेकेंड बीतने दें. ऐसा करने पर प्रोसेसिंग के लिए पूरा समय मिलता है.

यूज कर सकते हैं ये कैमरा एक्सेसरीज

आपको एक गूगल सर्च से पता चल जाएगा कि SmartPhone कैमरा के लिए ढेरों फोटोग्राफी एक्सेससरीज आते हैं. ऐड-ऑन लेंस से लेकर ट्राईपॉड और गिंबल जैसे एक्सेसरीज आपका फोटोग्राफी गेम कहीं बेहतर कर सकते हैं. आप दंग रह जाएंगे कि इन एक्सेसरीज के साथ आपका टेलीफोन कितना अच्छा परफॉर्म कर सकता है. आप चाहें तो अलग से फ्लैश भी टेलीफोन में अटैच कर सकते हैं या फिर आर्टिफीशियल लाइटिंग का इस्तेमाल कर सकते हैं.

आखिर में आप अपने फोटोज को एडिट कर सकते हैं. यही नहीं, Open Camera जैसे चुनिंदा ऐप्स की सहायता से टेलीफोन की पूरी कैमरा क्षमता और प्रो फीचर्स का इस्तेमाल करना सरल हो जाता है. कई फोन्स में बाय-डिफॉल्ट प्रो मोड मिलता है और RAW मोड में फोटोज क्लिक किए जा सकते हैं.

Related Articles

Back to top button