अंतर्राष्ट्रीय

1500 साल पहले चीन पर राज करने वाले शासक के बारे में चौंकाने वाले तथ्य आए सामने

1500 वर्ष पहले चीन पर राज करने वाले शासक के बारे में चौंकाने वाले तथ्य सामने आए हैं. चीनी राजा के डीएनए की सहायता से वैज्ञानिकों ने उनके चेहरे और मृत्यु के कारण का संभावना व्यक्त किया है. करंट बायोलॉजी जर्नल में बुधवार (28 मार्च) को प्रकाशित एक शोध के अनुसार, सम्राट वू ने 560 ईस्वी से 578 ईस्वी तक चीन के उत्तरी झोउ राजवंश पर शासन किया. नयी रिपोर्ट में बोला गया है कि वू को शायद एक मजबूत सेना बनाने, तुर्कों से लड़ने और उत्तरी क्यूई राजवंश को हराने के बाद उत्तरी चीन को एकजुट करने के लिए जाना जाता है.

सम्राट वू की मौत मात्र 36 साल की उम्र में हो गई. हालांकि, इतनी कम उम्र में सम्राट की मौत का कारण लंबे समय से बहस का विषय रहा है. कुछ इतिहासकारों का मानना ​​है कि उन्हें प्रतिद्वंद्वियों द्वारा जहर दिया गया था और अन्य कहते हैं कि उनकी मौत एक अज्ञात रोग से हुई थी. एक बयान के मुताबिक, इस नए डीएनए शोध से पता चलता है कि उनकी मृत्यु ब्रेन स्ट्रोक के कारण हुई

सम्राट जियानबेई नामक एक छोटे खानाबदोश समूह से आया था. जिस जगह पर सम्राट का साम्राज्य था वह जगह आज मंगोलिया और उत्तरी तथा उत्तरपूर्वी चीन है. डीएनए रिपोर्ट से शोधकर्ताओं को पता चला कि वू की आंखें भूरी, बाल काले और रंग सांवला था. कुछ विद्वानों का मानना ​​है कि घनी दाढ़ी, ऊँची नाक और पीले बालों के साथ वू विदेशी दिखता था. शोध में शामिल शंघाई के फुदान यूनिवर्सिटी के एसोसिएट प्रोफेसर शाओकिंग वेन ने कहा, “हमारे अध्ययन से पता चलता है कि सम्राट वू के चेहरे की विशेषताएं पूर्वी या पूर्वोत्तर एशियाई लोगों के समान थीं.

टीम ने वू की खोपड़ी के साथ-साथ ढेर सारी आनुवंशिक जानकारी का भी इस्तेमाल किया. फिर उनकी सहायता से तीसरी तस्वीर बनाई गई हालांकि, कंकाल के अवशेषों से त्वचा, बाल और आंखों के रंग का अंदाजा लगाना कठिन है.

Related Articles

Back to top button