अंतर्राष्ट्रीय

सूर्य ग्रहण देखने के लिए, स्वागत में जुटा कनाडा का Niagara Falls

‘नेशनल ज्योग्राफिक’ चैनल द्वारा सूर्य ग्रहण देखने के लिए नियाग्रा फॉल्स को सबसे अच्छे स्थानों में एक घोषित किया गया है. नियाग्रा फॉल्स के मेयर जिम डियोडाटी ने मार्च की आरंभ में बोला था कि उन्हें आशा है कि सूर्यग्रहण के दौरान शहर में एक ही दिन में अब तक के सबसे अधिक पर्यटक आएंगे. नियाग्रा के क्षेत्रीय निकाय ने इसको लेकर तैयारी भी प्रारम्भ कर दी है.

नियाग्रा फॉल्स. कनाडा के ओंटारियो प्रांत का नियाग्रा क्षेत्र सूर्य ग्रहण देखने के लिए आने वाले लोगों के स्वागत में जुट गया है. इस दौरान यहां 10 लाख से अधिक पर्यटकों के आने की आशा है. आठ अप्रैल को पूर्ण सूर्यग्रहण रहेगा. कनाडा के इस प्रांत में 1979 के बाद यह पहला सूर्यग्रहण होगा. ‘नेशनल ज्योग्राफिक’ चैनल द्वारा सूर्य ग्रहण देखने के लिए नियाग्रा फॉल्स को सबसे अच्छे स्थानों में एक घोषित किया गया है.

नियाग्रा फॉल्स के मेयर जिम डियोडाटी ने मार्च की आरंभ में बोला था कि उन्हें आशा है कि सूर्यग्रहण के दौरान शहर में एक ही दिन में अब तक के सबसे अधिक पर्यटक आएंगे. नियाग्रा के क्षेत्रीय निकाय ने इसको लेकर तैयारी भी प्रारम्भ कर दी है. बृहस्पतिवार को इस दिन के लिए आपातकाल जैसी स्थिति की घोषणा की गई है, जिसमें बोला गया कि विशाल यातायात जाम, इमरजेंसी सेवाओं की भारी मांग और मोबाइल टेलीफोन नेटवर्क की परेशानी का सामना करना पड़ सकता है.

पूर्ण सूर्य ग्रहण उत्तरी अमेरिका, मैक्सिको, संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा से होकर गुजरेगा. पूर्ण सूर्य ग्रहण तब होता है जब चंद्रमा सूर्य और पृथ्वी के बीच से गुजरता है जिससे सूर्य की किरणें पूरी तरह से छिप जाती हैं. नियाग्रा शहर में कुछ मिनटों के लिए सूर्य की किरणें एकदम अवरुद्ध हो जाएंगी.

 

Related Articles

Back to top button