अंतर्राष्ट्रीय

 सीरिया में इजरायली सेना ने किया भीषण हवाई हमला, कई लोगों की मौत

बेरूतः सीरिया में इजरायली सेना ने भयंकर हवाई धावा किया है. सीरिया के अनुसार उसेक उत्तरी शहर अलेप्पो के पास शुक्रवार तड़के हुए इजरायली हवाई हमलों में कई लोग मारे गए और घायल हो गए. साथ ही संपत्तियों को बहुत हानि हुआ है. सीरिया के सरकारी मीडिया ने एक सेना अधिकारी के हवाले से बोला कि अलेप्पो और उसके उपनगरों में नागरिक ठिकानों पर इजरायली हमले तथा सीरियाई विद्रोही समूहों द्वारा ड्रोन हमले किए गए. इसने हताहतों की ठीक संख्या नहीं बताई.

ब्रिटेन स्थित युद्ध निगरानीकर्ता ‘सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स’ ने बोला कि इजरायली हमलों में अलेप्पो अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के पास अलेप्पो के दक्षिणी उपनगर जिबरीन में लेबनान के आतंकी हिजबुल्ला समूह के मिसाइल डिपो को निशाना बनाया गया. इसमें बोला गया है कि हमलों में दर्जनों सैनिक मारे गए या घायल हो गए. ऑब्ज़र्वेटरी ने बोला कि हमलों के दो घंटे बाद भी विस्फोटों की आवाज़ सुनी गई. हमलों पर इज़राइली ऑफिसरों की ओर से तुरन्त कोई बयान नहीं आया.

सीरिया के ठिकानों पर अक्सर इजरायल करता रहता है हमला

इज़रायल अक्सर सीरिया में ईरान से जुड़े ठिकानों पर हमले करता रहता है लेकिन शायद ही कभी उन्हें स्वीकार करता है. बृहस्पतिवार को, सीरिया के सरकारी मीडिया ने राजधानी दमिश्क के पास हवाई हमले की समाचार देते हुए बोला कि इसमें दो नागरिक घायल हो गए. हिजबुल्ला की सीरिया में सशस्त्र उपस्थिति रही है क्योंकि वह राष्ट्र में जारी संघर्ष में सरकारी बलों के साथ है. सीरिया के सबसे बड़ा शहर और कभी इसका वाणिज्यिक केंद्र रहे अलेप्पो पर पहले भी ऐसे हमले हुए हैं जिसके कारण इसके अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे को बंद करना पड़ा था. हालांकि शुक्रवार के हमले का हवाई अड्डे पर कोई असर नहीं पड़ा. पिछले करीब पांच महीने से गाजा में युद्ध और लेबनान-इजरायल सीमा पर हिजबुल्ला और इजरायली बलों के बीच झड़पें जारी हैं. इनकी पृष्ठभूमि में सीरिया में हमले बढ़ गए हैं. (एपी)

Related Articles

Back to top button