अंतर्राष्ट्रीय

मॉस्को में हुए बड़े आतंकी हमले की आईएसआईएस ने ली जिम्मेदारी

Moscow Terrorist Attack: रूस के मॉस्को क्षेत्र के क्रास्नोगोसर्क स्थित क्रोकस सिटी हॉल (कॉन्सर्ट हॉल) में शुक्रवार यानी 22 मार्च की शाम अज्ञात हमलावरों ने गोलीबारी प्रारम्भ कर दी. इस आतंकवादी हमले में कई लोग मारे गए हैं और कई लोग घायल हुए हैं. जानकारी के अनुसार इस गोलीबारी में 70 लोगों की मृत्यु हुई है, जबकि 115 से अधिक लोग घायल हो गए हैं. बता दें कि हमले को 5 आतंकवादियों ने अंजाम दिया है. हमले के बाद से पुलिस और अन्य एजेंसियां मौके के पास उपस्थित हैं. साथ ही हेलीकॉप्टर के जरिए भी नजर बनाए हुए हैं. साथ ही रूसी सेना की विशेष बल की टीम भी क्रोकस सिटी हॉल पहुंच चुकी है और गोलीबारी लगातार जारी है. बता दें कि इस हमले की जिम्मेदारी इस्लामिक स्टेट यानी आईएसआईएस ने ली है.

कॉन्सर्ट हॉल में लगी आग

स्थानीय मीडिया की मानें तो गोलीबारी प्रारम्भ होने के कुछ ही देर बाद क्रोकस सिटी हॉल में एक धमाका भी हुआ. कॉन्सर्ट हॉल में आग लगने की घटना के वीडियो और तस्वीरे सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं. बता दें कि इस हमले के बाद रूस की सुरक्षा एजेंसी एफएसबी ने बोला कि मॉस्को क्रोकस सिटी हॉल में गोलीबारी के बीच कानून प्रवर्तन एजेंसिया महत्वपूर्ण कदम उठा रही हैं. साथ ही वहां फंसे लोगों को रेस्क्यू करने का काम भी जारी है. बता दें कि सोशल मीडिया पर जो वीडियो वायरल हो रहा है, उसमें एक हमलावर भी दिखाई दे रहा है. हालांकि इस वीडियो की पुष्टि इण्डिया टीवी नहीं करता है.

अमेरिकी दूतावास ने हमले की जताई थी आशंका

इस हमले के बाद मॉस्को के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बोला कि मौके पर 50 से अधिक एंबुलेंस की टीमों को भेज दिया गया है. वहीं क्रोकस सिटी हॉल के बेसमेंट से अबतक 100 से अधिक लोगों को बचाया जा चुका है. न्यूज एजेंसी स्पुतनिक के मुताबिक, क्रोकस हॉल में गोलीबारी से कई दिन पहले मॉस्को में अमेरिकी दूतावास ने संभावित हमलों को लेकर संभावना जताई थी. अमेरिकी दूतावास ने इस मामले में 7 मार्च को अपनी वेबसाइट पर एक बयान प्रकाशित किया था. बयान में अमेरिकी दूतावास ने बोला कि दूतावास उन रिपोर्ट्स पर नजर बनाए हुए है जो मॉस्को में संगीत समारोहों सहित बड़ी संभाओ में धावा करने की योजना बना रहे हैं. अमेरिकी नागरिकों को अगले 48 घंटों तक बड़ी सभाओ में जाने से बचना चाहिए.

Related Articles

Back to top button