अंतर्राष्ट्रीय

डुजारिक ने कहा, भारत और अन्य देश में उम्मीद की लोगो की राजनीतिक और नागरिक अधिकार हैं सुरक्षित

इस वर्ष हिंदुस्तान समेत दुनिया के कई राष्ट्रों में चुनाव होने वाले हैं. ऐसे में संयुक्त देश महासचिव एंटोनियो गुटेरेस के प्रवक्ता ने बोला कि अंतरराष्ट्रीय संस्था को आशा है कि हिंदुस्तान और जिस भी राष्ट्र में चुनाव हो रहे हैं, वहां लोगों के सियासी और नागरिक अधिकारों की रक्षा की जाएगी. इसके अलावा, हर कोई स्वतंत्र और निष्पक्ष वातावरण में मतदान कर सकता है.

 राजनीतिक अशांति पर सवाल

संयुक्त देश के प्रवक्ता महासचिव स्टीफन दुजारिक गुरुवार को प्रश्नों का उत्तर दे रहे थे उनसे दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी और कांग्रेस पार्टी पार्टी के बैंक खातों को फ्रीज करने के बाद आनें वाले आम चुनाव से पहले हिंदुस्तान में सियासी उथल-पुथल के बारे में पूछा गया था.

हर कोई स्वतंत्र और निष्पक्ष माहौल में मतदान कर सकता है

डुजारिक ने कहा, ‘भारत में या किसी भी राष्ट्र में जहां चुनाव होते हैं, हम आशा कर सकते हैं कि सभी के सियासी और नागरिक अधिकार सुरक्षित हैं. इसके अलावा, हर कोई स्वतंत्र और निष्पक्ष वातावरण में मतदान कर सकता है.

अमेरिकी राजनयिक को तलब किया गया

संयुक्त देश की यह प्रतिक्रिया अमेरिका द्वारा केजरीवाल की गिरफ्तारी और कांग्रेस पार्टी पार्टी के बैंक खातों को बरामद करने के बारे में इसी तरह के प्रश्न पर प्रतिक्रिया देने के एक दिन बाद आई है. दरअसल, केजरीवाल की गिरफ्तारी पर उनकी टिप्पणियों का विरोध करने के लिए हिंदुस्तान ने बुधवार को एक वरिष्ठ अमेरिकी राजनयिक को तलब किया था, जिसके कुछ ही घंटों बाद वाशिंगटन ने दोहराया कि वह निष्पक्ष, पारदर्शी, समय पर कानूनी प्रक्रियाओं को प्रोत्साहित करता है.

अमेरिका ने एक बार फिर बयान दिया है

अमेरिकी राजनयिक द्वारा संपर्क किए जाने पर विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने कहा, ‘मैं किसी निजी राजनयिक वार्ता के बारे में बात नहीं करूंगा. लेकिन निश्चित रूप से हमने सार्वजनिक रूप से जो बोला है, मैं फिर से दोहराता हूं, वह यह है कि हम निष्पक्ष, पारदर्शी, समय पर कानूनी प्रक्रियाओं को प्रोत्साहित करते हैं. हमें नहीं लगता कि इस पर किसी को कोई विरोध होनी चाहिए’ हम इसे पर्सनल रूप से साफ करेंगे.नयी दिल्ली में विदेश मंत्रालय के ऑफिसरों ने अमेरिकी दूतावास की कार्यवाहक उप प्रमुख ग्लोरिया बारबेना को तलब किया बैठक 30 मिनट से अधिक समय तक चली

भारत का जवाब

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी पर अमेरिकी विदेश विभाग की टिप्पणियों को ‘अनुचित’ करार देते हुए हिंदुस्तान ने गुरुवार को बोला कि उसे अपने स्वतंत्र और मजबूत लोकतांत्रिक संस्थानों पर गर्व है और वह स्वयं को किसी भी अनुचित बाहरी असर के अधीन नहीं होने देगा. से बचाने के लिए प्रतिबद्ध है प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने केजरीवाल को उत्पाद शुल्क नीति ‘घोटाले’ से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मुद्दे में अरैस्ट किया है.

 

Related Articles

Back to top button