अंतर्राष्ट्रीय

इटली की पीएम जॉर्जिया मेलोनी डीपफेक की हुई शिकार, आपत्तिजनक ​वीडियो पर जताई गुस्सा

Giorgia Meloni:  भारत में सुर्खियां बटोर चुकीं इटली की पीएम जॉर्जिया मेलोनी डीपफेक की शिकार हो गई है. उन्होंने डीपफेक आपत्तिजनक ​वीडियो बनाने और उसे औनलाइन पोस्ट करने के आरोपी पर अपना गुस्सा जताया है. साथ ही आरोपी से एक लाख यूरो की राशि का हर्जाना मांगा है. यह राशि भारतीय रुपयों में 90 लाख रुपए के करीब होती है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ऐसा दावा किया जा रहा है कि दो आरोपियों ने मेलोनी का फेस वयस्क फिल्म स्टार के चेहरे पर लगा दिया और उसे अमेरिकी पोर्न साइट पर अपलोड करने की हरकत की.

पिता पुत्र हैं आरोपी

मेलोनी की डीपफेक वीडियो बनाने वाले आरोपियों में पिता-पुत्र शामिल हैं. बेटे की उम्र 40 वर्ष और उसके पिता की उम्र 73 वर्ष है. दोनों ने मिलकर मेलोनी का आपत्तिजनक वीडियो बनाया. दोनों आरोपियों पर मेलोनी ने मानहानि का केस दाखिल किया है. पुलिस ने दोनों आरोपियों को अरैस्ट कर लिया है.

इस तरह पकड़ में आए आरोपी

पुलिस ने कहा, उसने मोबाइल डिवाइस को ट्रैक करके आरोपी को सर्च किया गया और तब वे पकड़ में आ सके. इसका इस्तेमाल उन्होंने वीडियो को औनलाइन पोस्ट करने के लिए किया था. डीपफेक वीडियो 2022 में उनके राष्ट्र के पीएम बनने से पहले का है. इस वीडियो को अब तक लाखों बार देखा जा चुका है. इस संबंध में पीएम मेलोनी ससारी न्यायालय में 2 जुलाई को गवाही देंगी.

मुआवजे की राशि दान करेंगी मेलोनी

उधर, पीएम जॉर्जिया मेलोनी की कानूनी टीम का बोलना है कि हर्जाने के रूप में मिलने वाली 90 लाख की मुआवजा राशि को वे अत्याचार की शिकार स्त्रियों की सहायता के लिए दान में दे देंगी. हर्जाने की राशि प्रतीकात्मक कार्रवाई का हिस्सा है.  मेलोनी  की वकील मारिया गिउलिया मारोंगिउ ने बोला कि मुआवजे की मांग इस तरह की अत्याचार की शिकार स्त्रियों के लिए एक संदेश है.

Related Articles

Back to top button