अंतर्राष्ट्रीय

ईरान से बदला लेने से पहले इजरायल ने दुनिया को दिया ये संदेश

तेल अवीवः ईरान से बदला लेने से पहले इजरायल ने पूरी दुनिया को बड़ा संदेश दिया है. इजरायल ने दुनिया से बोला है कि “ईरान को रोकिये, इससे पहले कि बहुत देर हो जाए”. बता दें कि इजरायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने ईरान के हमले का बदला लेने की बात कही है, लेकिन वह इसके लिए स्वयं को गुनेहगार नहीं ठहराना चाहते. नेतन्याहू इस बदले के लिए ईरान की कार्रवाई और दुनिया की खामोशी को उत्तरदायी ठहराना चाहते हैं. इसीलिए इजरायल बार-बार दुनिया को इस बात का एहसास करा रहा है कि ईरान को रोकिये, नहीं तो बहुत देर हो जाएगी. यानि तब इजरायल बदले की कार्रवाई करेगा तो उसका उत्तरदायी वह नहीं होगा, बल्कि इसके लिए ईरान और दुनिया के नीति निर्धारक राष्ट्र जिम्मेवार होंगे.

इजरायल ने एक पोस्ट में बोला है कि 14 अप्रैल को ईरानी शासन ने इज़रायल पर 300 बैलिस्टिक मिसाइलें, यूएवी और क्रूज़ मिसाइलों से धावा किया था. इन ईरानी मिसाइलों की मारक क्षमता 3,000 किलोमीटर तक तक है, जो यूरोप तक पहुंच सकती है. इजरायल पर ईरानी शासन का हालिया धावा इस बात का एक पूर्वावलोकन मात्र है कि यदि दुनिया ने उन्हें नहीं रोका तो यूरोप क्या आशा कर सकता है. इरान ने बोला कि इससे पहले कि बहुत देर हो जाए, ईरान को रोकें.

ईरानी मिसाइलों की रैंज का दिया ब्यौरा

अपने एक अन्य पोस्ट में इजरायल ने ईरान द्वारा 14 अप्रैल को दागी गई सभी मिसाइलों की रैंज का ब्यौरा दिया है. इजरायल ने कहा है कि ईरान ने उस पर 300 मिसाइलें दागी थीं. इनमें से 170 यूएवी मिसाइलें थीं, जिनकी मारक क्षमता 2500 किलोमीटर तक है. 120 बैलिस्टिक मिसाइलें थीं, जिनकी मारक क्षमता 2000 किलोमीटर तक है. इसके अतिरिक्त 30 क्रूज मिसाइलें थीं. इनकी मारक क्षमता भी 2000 किलोमीटर तक है. ऐसे में समझ सकते हैं कि ईरान ने कितना बड़ा धावा इजरायल पर किया था. यदि इजरायल का एयर डिफेंस सिस्टम सक्रिय नहीं होता तो ऑयल अवीव में बड़ी तबाही मच सकती थी. इजरायल ने इन ईरानी मिसाइलों में से 99 प्रतिशत को हवा में ही मारकर गिरा दिया. इससे बड़ा हानि होने से बच गया.

Related Articles

Back to top button