अंतर्राष्ट्रीय

इंडोनेशिया में रुआंग ज्वालामुखी विस्फोट, आ सकती है सुनामी

जकार्ता: इंडोनेशिया में रुआंग ज्वालामुखी सक्रिय नजर आ रहा है और इसमें लगातार गतिविधियां देखने को मिल रही हैं. इंडोनेशिया के ऑफिसरों ने रुआंग ज्वालामुखी में विस्फोट से बड़े क्षेत्र में राख फैलने के बाद बुधवार को सुनामी का अलर्ट जारी किया है. ऑफिसरों ने 11 हजार से अधिक लोगों को क्षेत्र छोड़ने का निर्देश दिया गया है. इंडोनेशिया ज्वालामुखी विज्ञान और भूवैज्ञानिक आपदा केंद्र ने बोला सुलावेसी द्वीप के उत्तर में स्थित ज्वालामुखी में बीते 24 घंटे के दौरान कम से कम पांच बड़े विस्फोट हुए हैं.

आ सकती है सुनामी 

अधिकारियों ने ज्वालामुखी अलर्ट का स्तर बढ़ाकर उच्चतम कर दिया है. कम से कम 800 निवासी बुधवार तक क्षेत्र छोड़ चुके थे. ऑफिसरों ने पर्यटकों और अन्य लोगों से रुआंग ज्वालामुखी से कम से कम छह किलोमीटर दूर रहने का आग्रह किया है. ऑफिसरों को चिंता है कि ज्वालामुखी का एक हिस्सा समुद्र में गिर सकता है जिससे सुनामी आ सकती है, जैसा 1871 के विस्फोट में हुआ था.

भूकंप की वजह से हो रहे हैं विस्फोट 

ज्वालामुखी पर नजर रखने वाले इंडोनेशिया के एक अधिकारी हेरुनिंगत्यास देसी बुधवार (17-04-2024) को कहा था माउंट रुआंग में विस्फोट द्वीप पर हाल ही में आए भूकंपों की वजह से हो रहा है. पहाड़ से आसमान में 1.8 किमी (1.1 मील) की ऊंचाई तक घातक और “विस्फोटक गर्म बादल” नजर आ रहे हैं.  उन्होंने बोला था कि बड़ा विस्फोट भी हो सकता. क्रेटर से चार किलोमीटर के भीतर किसी भी गतिविधि की अनुमति नहीं दी गई है.

इंडोनेशिया में कितने एक्टिव ज्वालामुखी

बता दें कि, इंडोनेशिया “पैसिफिक रिंग ऑफ फायर” में फैला हुआ है, जो उच्च भूकंपीय गतिविधि का एक क्षेत्र है. यह क्षेत्र कई टेक्टोनिक प्लेटों के ऊपर स्थित है. इससे पहले वर्ष 2023 के दिसंबर महीने में मरापी ज्वालामुखी में विस्फोट हुआ था जिसमें 11 पर्वतारोहियों की मृत्यु हो गई थी. इंडोनेशिया में 120 एक्टिव ज्वालामुखी हैं.

Related Articles

Back to top button