स्वास्थ्य

सुबह उठते ही शुरू कर दें ये डिटॉक्स वॉटर, रहेंगे स्वस्थ

 क्या आप भी सुबह उठने के बाद शरीर में थकान और कमजोरी महसूस करते हैं? यदि आप नींद से जागने के बाद भी सुस्ती महसूस करते हैं तो आपको अपने शरीर को डिटॉक्स करने की आवश्यकता है. इसके अतिरिक्त यदि आपका पाचन तंत्र भी ठीक से काम नहीं कर रहा है तो शरीर को डिटॉक्स करना और शरीर में जमा विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालना महत्वपूर्ण है. जब शरीर में विषैले पदार्थ जमा हो जाते हैं तो इसके कारण शरीर में ऐसे लक्षण देखने को मिलते हैं.

शरीर को डिटॉक्स करने के लिए कई चीजें की जा सकती हैं, लेकिन यदि आपके पास व्यस्त दैनिक जीवन में अधिक समय नहीं है, तो आप एक गिलास पानी में नींबू के रस की दो से तीन बूंदें डालकर भी ऐसा कर सकते हैं. शरीर को डिटॉक्स करने के लिए सुबह खाली पेट एक गिलास पानी में नींबू का रस मिलाकर पिएं. यदि आप इस पानी को पीना प्रारम्भ कर देंगे तो कुछ ही दिनों में आप महसूस करेंगे कि आपका शरीर तरोताजा हो रहा है.

सुबह खाली पेट पानी में नींबू का रस मिलाकर पीने से शरीर में जमा विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं और शरीर डिटॉक्स हो जाता है. यह पाचन में सुधार करता है और बीमारी प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत रखता है. नींबू पानी त्वचा के लिए भी लाभ वाला होता है. इसके अतिरिक्त यदि आप गर्म पानी में नींबू मिलाकर पीते हैं तो इससे शरीर को होने वाले लाभ दोगुने हो जाते हैं. यदि आप इन फायदों के बारे में नहीं जानते तो आइए हम आपको बताते हैं.

सुबह उठते ही नींबू वाला पानी पीने के फायदे

-नींबू में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो शरीर में जमा विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालते हैं.

– रोज सुबह गर्म पानी में नींबू डालकर पीने से शरीर हाइड्रेट रहता है.

-नींबू का रस पाचन में सुधार करता है और कब्ज से राहत दिलाता है.

-नींबू पानी में पेक्टिन नामक फाइबर होता है जो भूख को नियंत्रित करता है जिससे वजन घटाने में सहायता मिलती है.

– नींबू में उपस्थित विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट त्वचा को स्वस्थ और जवान बनाए रखने में सहायता करते हैं.

-नींबू में ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है और यह विटामिन सी से भरपूर होता है, इसलिए यह इंसुलिन के स्तर को भी नियंत्रित करता है.

-नींबू विटामिन सी का सबसे अच्छा साधन है. रोज सुबह नींबू वाला पानी पीने से इम्यून सिस्टम मजबूत रहता है.

नींबू डिटॉक्स वॉटर कैसे बनाएं

– सबसे पहले एक गिलास पानी गर्म कर लें इसमें आधे नींबू का रस मिलाएं आप चाहें तो इसमें शहद भी मिला सकते हैं अब इस पानी को सुबह खाली पेट पियें.

इन लोगों को नींबू पानी नहीं पीना चाहिए

सुबह-सुबह नींबू पानी पीना हर किसी के लिए लाभ वाला होता है. इसे कोई भी पी सकता है लेकिन जिन लोगों को पेट में जलन या एसिडिटी की परेशानी है उन्हें सुबह खाली पेट नींबू पानी नहीं पीना चाहिए.

Related Articles

Back to top button