स्वास्थ्य

जानिए योग की शुरुआत किस आसन से करें और योग करने का क्या है सही तरीका

लाइफस्टाइल न्यूज़ डेस्क,हर कोई जानता है कि शारीरिक फिटनेस से बढ़कर कुछ नहीं है. फिट रहने से आप अन्य कार्यों में भी बेहतर रिज़ल्ट हासिल करेंगे. अच्छे आकार को बनाए रखने के लिए योग सर्वोत्तम है. हालाँकि, आजकल बहुत से लोग पर्याप्त जानकारी के बिना ही योग करना प्रारम्भ कर देते हैं. बहुत से लोग टीवी या सेल टेलीफोन देखते हुए योग का अभ्यास करते हैं. हालाँकि, कभी-कभी गलत आसन करने से समस्याएँ हो सकती हैं. ऐसे में जानिए योग की आरंभ किस आसन से करें और योग करने का ठीक तरीका क्या है.

योग कैसे प्रारम्भ करें?
किसी भी प्रकार के योग को प्रारम्भ करने से पहले प्राणायाम करना महत्वपूर्ण है. प्राणायाम विभिन्न प्रकार से किया जा सकता है. ऐसे में सबसे पहले चटाई पर बैठ जाएं और फिर भस्त्रिका प्राणायाम से आरंभ करें. इसके बाद कपालभाति प्राणायाम करें और योगासन करना प्रारम्भ करें.

वार्मअप
योग करने से पहले वार्मअप करें. यह अत्यंत जरूरी है यदि आप पहली बार योग कर रहे हैं तो इसे न छोड़ें. वार्मअप करने से मांसपेशियों में तनाव जैसी परेशानी नहीं होती है. आसान भाषा में कहें तो वार्मअप शरीर को योग करने के लिए तैयार करता है. ऐसा करने के लिए अपनी बांहों को सीधा करें और अपनी कलाइयों को दोनों तरफ घुमाएं. इसके साथ ही अपनी हथेली को खोलें और बंद करें. अपने पैर की उंगलियों को आगे की ओर फैलाएं और उन्हें गोलाकार गति में घुमाएं. इसके साथ ही अपने पैरों की उंगलियों को भी आगे-पीछे करें.

किस आसन से आरंभ करें?
यदि आप योग में नए हैं और आपने अपनी दिनचर्या में इसका अभ्यास करने के लिए कुछ समय निकाला है, तो आप सूर्य नमस्ते कर सकते हैं. यह 12 आसनों का समूह है. यह योगासन आपके शरीर को ठीक आकार देने और मन को शांत और स्वस्थ रखने का ठीक तरीका है. सूर्यनमस्कार के दौरान आदमी ये 12 आसन करता है-
अभिवादन मुद्रा
हस्तउत्त्तानासन
हाथ के बल खड़े होने की मुद्रा
सवारी सीट
दंडासन
अष्टांग नमस्कार
भुजंग आसन
पर्वतीय आसन
सवारी सीट
हाथ के बल खड़े होने की मुद्रा
हाथ के बल खड़े होने की मुद्रा
ताड़ासन

Related Articles

Back to top button