स्पोर्ट्स

चेन्नई सुपर किंग्स के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने रचा इतिहास

चेन्नई सुपर किंग्स की टीम ने 28 रनों से पंजाब किंग्स को हरा दिया. इस मैच में जीत दर्ज करते ही सीएसके की टीम प्वाइंट्स टेबल में तीसरे नंबर पर पहुंच गई है. पंजाब के विरुद्ध चेन्नई के लिए रवींद्र जडेजा ने कमाल का प्रदर्शन किया. उन्होंने बल्ले और गेंद से कमाल का प्रदर्शन किया. उनकी वजह से ही चेन्नई सुपर किंग्स की टीम मैच जीतने में सफल रही. वहीं मैच में महेंद्र सिंह धोनी ने अपनी फील्डिंग से एक बड़ा रिकॉर्ड बना दिया है.

धोनी ने बनाया ये रिकॉर्ड

महेंद्र सिंह धोनी पंजाब किंग्स के विरुद्ध मैच में 9वें नंबर पर बैटिंग करने उतरे. लेकिन हर्षल पटेल की गेंद पर वह गोल्डन डक हो गए. फिर फिल्डिंग करते हुए उन्होंने सिमरजीत सिंह की गेंद पर जितेश शर्मा का कैच पकड़ा. इसी के साथ धोनी इंडियन प्रीमियर लीग के इतिहास में 150 कैच लेने वाले इकलौते खिलाड़ी बन गए हैं. उनसे पहले कोई भी खिलाड़ी इंडियन प्रीमियर लीग में 150 कैच नहीं ले पाया था. धोनी ने इंडियन प्रीमियर लीग में विकेटकीपर के तौर पर 146 कैच और फील्डर के तौर पर चार कैच पकड़े हैं. इस लिस्ट में दिनेश कार्तिक दूसरे नंबर पर हैं. उन्होंने 144 कैच पकड़े हैं, जिसमें से उन्होंने 136 कैच विकेटकीपर के तौर पर और 8 कैच फील्डर के तौर पर पकड़े हैं.

IPL में खिलाड़ी के तौर पर सबसे अधिक कैच लेने वाले खिलाड़ी: 

150 – एमएस धोनी (विकेटकीपर के रूप में 146, फील्डर के रूप में 4 कैच)

144 – दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर के रूप में 136, फील्डर के रूप में 8 कैच)
118 – एबी डिविलियर्स (फील्डर के रूप में 90, विकेटकीपर के रूप में 28 कैच)
113 – विराट कोहली
109 – सुरेश रैना

IPL में बनाए इतने रन

महेंद्र सिंह वर्ष 2008 से ही इंडियन प्रीमियर लीग में खेल रहे हैं. उन्होंने अपने दम पर चेन्नई सुपर किंग्स की टीम को कई मैच जिताए हैं. उनकी गिनती दुनिया के महान फिनिशर्स में होती है. उन्होंने अभी तक इंडियन प्रीमियर लीग के 261 मैचों में 5192 रन बनाए हैं, जिसमें 24 अर्धशतक शामिल हैं.

CSK को पांच बार जिताया खिताब

महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में सीएसके की टीम ने पांच बार इंडियन प्रीमियर लीग की ट्रॉफी अपने नाम की है. लेकिन इस सीजन से पहले ही उन्होंने सीएसके की कप्तानी छोड़ दी. उनकी स्थान चेन्नई सुपर किंग्स की टीम ने रुतुराज गायकवाड़ को कप्तान बनाया है. इंडियन प्रीमियर लीग 2024 में टीम ने 11 में से 6 मैच जीते हैं. वहीं पांच मैचों में हार का सामना करना पड़ा है.

Related Articles

Back to top button