स्वास्थ्य

गर्मियों में इन लोगों को लौंग का नहीं करना चाहिए अधिक सेवन

Side Effects Of Cloves: भारतीय रसोई में लौंग का इस्तेमाल भोजन में खुशबू और स्वाद जोड़ने के लिए किया जाता है. लौंग में उपस्थित विटामिन सी, विटामिन के, विटामिन ई, कैल्शियम, मैग्नीशियम और मैंगनीज जैसे पोषक तत्व आदमी के ओरल हेल्थ को अच्छा बनाए रखने के साथ पाचन को भी दुरूस्त रखने तक में सहायता करते हैं. स्वास्थ्य के लिए इतनी लाभ वाला होने के बावजूद क्या आप जानते हैं गर्मियों में कुछ लोगों को लौंग का अधिक सेवन नहीं करना चाहिए. इसका अधिक सेवन उनकी स्वास्थ्य को लाभ की स्थान हानि पहुंचा सकता है. आइए जानते हैं कैसे.

लौंग का अधिक सेवन करने के नुकसान-
लो ब्लड शुगर- 

लौंग का अधिक सेवन रक्त शर्करा के स्तर को बहुत अधिक गिरा सकता है. यदि आप डायबिटीज बीमार हैं और शुगर को कंट्रोल रखने के लिए पहले से ही दवा का सेवन कर रहे हैं तो लौंग का सेवन करने से पहले चिकित्सक से राय जरूर लें.

शरीर में गर्मी बढ़ा सकता है-
लौंग की तासीर गर्म होती है. ऐसे में गर्मी के मौसम में अधिक मात्रा में लौंग का सेवन करने से बचना चाहिए. इसका अधिक सेवन शरीर का तापमान बढ़ा सकता है. लौंग का अधिक मात्रा में सेवन गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याओं की वजह बन सकता है. जिसकी वजह से आपको पेट की परेशानी, अपच,डायरिया या फिर जलन और हार्टबर्न की परेशानी हो सकती है.

लीवर या किडनी प्रॉब्लम- 
लौंग का अधिक सेवन करने से किडनी और लिवर को भी हानि हो सकता है. यदि आप पहले से ही लीवर या किडनी के बीमारी से परेशान हैं तो लौंग का सेवन अधिक मात्रा में करने से बचें. लौंग की तासीर गर्म होने की वजह से यह लिवर, किडनी और पेट की कठिनाई का खतरा बढ़ सकती है.

ब्लड थिनिंग की समस्या-
लौंग का अधिक सेवन करने से खून पतला होता है और आदमी को ब्‍लड थ‍िन‍िंग की समस्‍या हो सकती है. दरअसल, लौंग एक नेचुरल ब्लड थिनर के रूप में काम करता है. लेकिन यदि आप अधिक मात्रा में इसका सेवन करते हैं तो ऐसा करने से चोट लगने पर आपका खून शीघ्र नहीं रुकेगा. इतना ही नहीं, जब ब्लड बहुत अधिक पतला होने लगता है, तो इससे आपको कई अन्य दिक्कतें भी हो सकती है.

गर्भावस्था में नुकसान-
गर्भावस्था में लौंग का सेवन अधिक करने से शुरूआती दिनों में ब्लीडिंग होने की आसार होती है. साथ ही जो माताएं बच्चे को दूध पिलाती हैं उनके दूध के जरिये बच्चे तक इसका असर पहुंच सकता है. जिससे बच्चे को भी एलर्जी के साथ कई अन्य तरह की दिक्कतें होने का खतरा बना रहता है.

Related Articles

Back to top button