स्वास्थ्य

क्या Alzheimer को रोक सकती है यह खास डाइट, जानिए इसके फायदे

कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, डेविस (यूसी डेविस) के शोधकर्ताओं के नेतृत्व में किए गए एक शोध से पता चलता है कि कीटोजेनिक (Keto diet) आहार लेने से अल्जाइमर बीमारी (Alzheimer’s disease) की आरंभ के विरुद्ध संभावित बचाव हो सकता है. शोध में पाया गया कि कम कार्बोहाइड्रेट और उच्च वसा वाले सेवन की खासियत वाला कीटो आहार (Keto diet) , चूहों में अल्जाइमर (Alzheimer’s disease) की आरंभ में देरी कर सकता है.

अध्ययन के अनुसार, कीटो आहार से खिलाए गए चूहों में बीटा-हाइड्रॉक्सीब्यूटायरेट (बीएचबी) अणुओं के स्तर में गौरतलब वृद्धि देखी गई, जो न्यूरोइन्फ्लेमेशन से बचाने से जुड़े होते हैं – अल्जाइमर बीमारी (Alzheimer’s disease) के विकास में एक प्रमुख कारक.

शोधकर्ताओं ने उल्लेख किया कि बीएचबी अणुओं को हल्के संज्ञानात्मक गिरावट की आरंभ में देरी से जोड़ा गया है, जो अल्जाइमर बीमारी का एक सामान्य प्रारंभिक संकेत है. ये अणु तब बनते हैं जब शरीर ऊर्जा के लिए वसा जलाता है, खासकर जब ग्लूकोज का स्तर कम होता है, जिससे शरीर की ऊर्जा हस्तांतरण प्रक्रिया का समर्थन होता है.

कीटो आहार (Keto diet), जब एक मानक आहार के समान कैलोरी सेवन के साथ मिलाया जाता है, तो प्रणालीगत सूजन साइटोकिन्स में गौरतलब कमी लाता है – सूजन के मार्कर जो संज्ञानात्मक गिरावट में सहयोग कर सकते हैं.

नेचर कम्युनिकेशंस बायोलॉजी में प्रकाशित इस शोध में आनुवंशिक रूप से संशोधित चूहों को शामिल किया गया था जो अल्जाइमर बीमारी से जुड़े जीन व्यक्त करते थे. मादा चूहों में, विशेष रूप से, बीएचबी और मस्तिष्क एंजाइमों का उच्च स्तर पाया गया जो पुरुष समकक्षों की तुलना में स्मृति समर्थन के लिए जरूरी थे.

जिन नर चूहों को बाद में जीवन में कीटो आहार (Keto diet)पर स्विच किया गया, उनमें स्थानिक स्मृति में सुधार हुआ, जो इस आहार दृष्टिकोण को अपनाने के संभावित संज्ञानात्मक लाभों को इंगित करता है.

हालांकि ये निष्कर्ष आशाजनक अंतर्दृष्टि प्रदान करते हैं, जानकारों का बोलना है कि अल्जाइमर बीमारी को रोकने में कीटो आहार की प्रभावशीलता को मान्य करने के लिए आगे के शोध, विशेष रूप से मानव विषयों में जरूरी है.

कीटो आहार क्या है?
कीटो आहार (Keto diet), जिसे कीटोजेनिक आहार के लिए जाना जाता है, एक कम कार्बोहाइड्रेट, उच्च वसा वाला भोजन योजना है जिसे कीटोसिस नामक चयापचय स्थिति को प्रेरित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है. इस हालत में, शरीर कार्बोहाइड्रेट को अपने प्राथमिक ईंधन साधन के रूप में इस्तेमाल करने से वसा को जलाने की ओर स्विच कर लेता है. कीटो आहार में आम तौर पर कार्बोहाइड्रेट का सेवन कम करना और वसा की खपत को बढ़ाना शामिल होता है, साथ ही प्रोटीन का सेवन भी कम होता है.

Related Articles

Back to top button