स्वास्थ्य

एलिफेंट वॉक एक्सरसाइज का नाम सुना है, इसके अनोखे है फायदे

एलिफेंट वॉक एक्सरसाइज. आपको इस एक्सरसाइज का नाम सुनने में जरूर अजीब लग रहा हो, लेकिन इसके ढेर सारे लाभ हैं. इसके लाभ इसके नाम जैसे ही हैं. यह शरीर को स्ट्रेच करने वाली एक्सरसाइज है. इससे शरीर के पिंडलियों (पैर के पीछे घुटने के नीचे वाला हिस्सा) से लेकर गर्दन तक की एक्सरसाइज हो जाती है. यह एक्सरसाइज पूरे शरीर को फिट रखती है. साथ ही यह दिमाग को भी संतुलित रखती है.

ऐसे करें यह एक्सरसाइज

इसे करने के लिए पहले समतल स्थान पर सीधे खड़े हो जाएं. अब दोनों हाथ ऊपर करें और नीचे की ओर झुकते हुए पैरों की उंगलियों को पकड़ लें. इसके बाद पैरों को एक-एक करके धीरे-धीरे सीधा करें. ऐसा 4 से 5 बार करें. इसके बाद पैरों की उंगलियों को पकड़कर ही शरीर को लेफ्ट-राइट घुमाएं. यदि आप प्रारम्भ में पैरों की उंगलियां नहीं पकड़ सकते तो जबरदस्ती प्रयास न करें. किसी टेबल का सपोर्ट ले सकते हैं. धीरे-धीरे एक्सरसाइज से कुछ ही दिनों में उंगलियों के पैर पकड़ में आ जाएंगे. एलिफेंट एक्सरसाइज को करने के लिए नीचे दिए गए वीडियो पर क्लिक करें:

ये हैं इस एक्सरसाइज के फायदे:

1. फ्लैक्सिबिलिटी बढ़ती है : इस एक्सरसाइज को करने से शरीर फ्लेक्सिबल होता है. जिन लोगों के शरीर की हड्डियों के जोड़ जाम हो जाते हैं, इस एक्सरसाइज को करने से वे खुलने लगते हैं. साथ ही रीढ़ की हड्डी भी सीधी रहती है.
2. बैलेंस और स्टेबिलिटी बढ़ती है : इस एक्सरसाइज को करने के दौरान एक पैर पर बैलेंस भी बनाना होता है. एक पैर पर बैलेंस बनाने से शरीर का भी बैलेंस ठीक रहता है. साथ ही इससे एड़ी, घुटने और हिप्स की मसल्स भी मजबूत होती हैं और स्टेबिलिटी बढ़ती है. बैलेंस बढ़ने से गिरने का रिस्क कम होता है जिससे चोट कम लगती है.
3. ब्लड फ्लो बढ़ता है : एलिफेंट एक्सरसाइज से पैरों से लेकर कमर तक का ब्लड फ्लो भी बढ़ता है. ब्लड फ्लो बढ़ने से आर्टरीज कठोर नहीं रहती जिससे बीपी की परेशानी भी नहीं होती. साथ ही दिल की रोंगों का रिस्क भी काफी कम हो जाता है.
4. चोट लगने की संभावना कम होती है : इस एक्सरसाइज को लगातार करने से चोट लगने की संभावना कम हो जाती है. दरअसल, इस एक्सरसाइज को करने से मसल्स काफी फ्लेक्सिबल हो जाती हैं जिससे नसें खिंचने का डर लगभग समाप्त हो जाता है. नतीजा, चोट लगने का संभावना भी कम हो जाती है.
5. कोर स्ट्रेंथ बढ़ती है : एलिफेंट एक्सरसाइज करने से कोर स्ट्रेंथ भी बढ़ती है. साथ ही शरीर का अलाइनमेंट भी सुधरता है. दरअसल, इसे करने से स्पाइन मजबूत होती है जिससे कमर दर्द का खतरा भी कम हो जाता है. साथ ही शरीर का पॉश्चर भी सुधरता है.

Related Articles

Back to top button