मनोरंजन

गायक कमलेश अवस्थी का उनके आवास पर हुआ निधन

मुकेश की आवाज कहे जाने वाले गायक कमलेश अवस्थी का 28 मार्च को अहमदाबाद स्थित उनके आवास पर मृत्यु हो गया. वह एक महीने तक कोमा में थे और आज उन्होंने अंतिम सांस लेकर दुनिया को हमेशा के लिए अलविदा कह दिया. फिल्म ‘गोपीचंद जासूस’ में राज कपूर के लिए कमलेश ने आवाज दी थी और ‘प्यासा सावन’ का हिट गाना ‘तेरा साथ है तो‘ भी उन्हीं ने गाया था. फिल्म ‘नसीब’ का गाना ‘जिंदगी इम्तिहान लेती है‘ गाने को भी कमलेश अवस्थी ने ही गाया था. गायक के मृत्यु से संगीत जगत में शोक की लहर है.

डॉ कमलेश अवस्थी का करियर 

डॉ कमलेश अवस्थी का जन्म वर्ष 1945 में सावरकुंडला में हुआ था. उन्होंने अपनी पढ़ाई एमएससी, पीएचडी भावनगर यूनिवर्सिटी से पूरी की. उन्होंने अपने संगीत करियर की आरंभ भावनगर सप्तकला में कला गुरु भरभाई पंड्या के मार्गदर्शन में की. संगीत के क्षेत्र में उन्होंने अपना पहला म्यूजिक एल्बम ‘ट्रिब्यूट टू मुकेश’ निकाला.

डॉ कमलेश अवस्थी का सदाबहार काम

डॉ कमलेश अवस्थी आठ हिंदी फिल्मों और कई गुजराती फिल्मों में गाने गाकर लोगों के बीच लोकप्रिय हो गए. उन्होंने राज कपूर की अंतिम फिल्म ‘गोपीचंद जासूस’ में बैकग्राउंड सिंगर के तौर पर गाना गाया था. उस समय उन्होंने अपना सम्मान जताते हुए बोला था कि राष्ट्र को मुकेश वापस मिल गया है. तब उन्हें वॉइस ऑफ मुकेश के नाम से भी जाना जाता था. मुकेश ने कई गुजराती गानों में अपनी आवाज दी थी और म्यूजिकल स्टेज शो में एक बड़ा नाम थे.

 

 

Related Articles

Back to top button