लॉकडाउन के दौरान इन टेलीकॉम कंपनियों ने अपने3 ग्राहको के लिए प्रारम्भ किया फ्री रिचार्ज प्लान

लॉकडाउन के दौरान इन टेलीकॉम कंपनियों ने अपने3 ग्राहको के लिए प्रारम्भ किया फ्री रिचार्ज प्लान

देश में कोरोना वायरस (coronavirus) की मार से लॉकडाउन घोषित किया गया है। ये लॉकडाउन 3 मई तक चलेगा। ऐसे में अगर आप वोडाफोन-आईडिया, (vodafone-idea) एयरटेल (Airtel) के प्रीपेड ग्राहक हैं तो आपके लिए इन कंपनियों ने बहुत बड़ी राहत दी है। 

इन टेलीकॉम कंपनियों ने 3 मई तक प्रीपेड ग्राहकों (prepaid validity) की वैधता बढ़ा दी है। दोनों कंपनियों ने अपने प्रीपेड ग्राहकों के लिए ये ऐलान किया है। इसके साथ ही तीनों कंपनियों ने किसी दूसरे उपभोक्ता का रिचार्ज करने पर कमिशन की सुविधा देने का भी ऐलान किया है।

भारती एयरटेल ने अपने एक बयान में बोला है कि कुछ प्रीपेड ग्राहकों ने ऑनलाइन, एटीएम, किराना से रिचार्ज करा लिया है, लेकिन अभी भी 3 करोड़ ऐसे ग्राहक हैं जो नहीं रिचार्ज करा पाए हैं। लिहाजा उनकी वैधता 3 मई तक बढ़ा दी गई है।

Vodafone ने बताया अपना प्लान

वहीं वोडाफोन ने भी अपने बयान में बोला है कि लॉकडाउन के दौरान सभी उपभोक्ता एक दूसरे से जुड़े रहें। इसके लिए 9 करोड़ ग्राहकों को 3 मई तक इनकमिंग सुविधा बढ़ा दी गई है।

BSNL ने 5 मई तक बढ़ाई वैलिडिटी
भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) ने शनिवार को बोला कि रिचार्ज नहीं होने के बावजूद उसके प्रीपेड ग्राहकों (prepaid users) के कनेक्शन की वैधता 5 मई तक जारी रहेगी। यानी कि उनके फोन पर इनकमिंग कॉल (incoming calls) आती रहेगी। कंपनी ने एक वक्तव्य में बोला है कि उसके जो प्रीपेड ग्राहक लॉकडाउन अवधि के दौरान अपने फोन को रिचार्ज नहीं करा पाए उनके फोन पर पांच मई तक इनकमिंग कॉल जारी रहेगी।

कंपनी के बयान में बोला गया है कि उपभोक्ताओं की परेशानी को ध्यान में रखते हुए जिन ग्राहकों की वैलिडिटी अवधि लॉकडाउन अवधि के दौरान खत्म हो गई व उनका बकाया करीब करीब शून्य रह गया है। साथ ही BSNL ने अपने ग्राहकों के लिए रिचार्ज करने के वास्ते टॉल- फ्री हेल्पलाइन भी प्रारम्भ की है। ये सुविध वर्तमान में उत्तरी व पश्चिमी क्षेत्र के लिए उपलब्ध है जबकि दक्षिणी व पूर्वी क्षेत्र के लिए ये सुविधा 22 अप्रैल 2020 से उपलब्ध हो जाएगी।

बता दें कि जब पहली बार लॉकडाउन घोषित किया गया था, तब टेलीकॉम कंपनियों ने अपने मोबाइल यूज़र्स की वैधता 17 अप्रैल तक बढ़ाने की घोषणा की थी। वैधता बढ़ाने का मतलब है कि जिन प्री-पेड ग्राहकों की वैधता समाप्त हो गई है या समाप्त होने वाली है, उन्हें लॉकडाउन में किसी प्रकार की समस्या नहीं होगी व 3 मई तक उनकी इनकमिंग चालू रहेगी।

इसके अतिरिक्त कई टेलीकॉम कंपनियों ने एटीएम व मिस्ड कॉल से मोबाइल रिचार्ज करने की सुविधा दी दी है। इसके अतिरिक्त ये कंपनियां उन लोगों को भी 4-6 प्रतिशत का कमीशन दे रही हैं जो दूसरे का रिचार्ज कर रहे हैं।