अंतर्राष्ट्रीय

यमनी सेना और हौथी लड़ाकों के बीच हुई भीषण झड़प में मारे गए दस लोग

यमन के मध्य प्रांत मारिब में तरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त गवर्नमेंट से जुड़ी संयुक्त यमनी सेना और हौथी लड़ाकों के बीच हुई भयंकर झड़प में दस लोग मारे गए. एक सेना अधिकारी ने रविवार को यह जानकारी दी.

सैन्य सूत्र ने नाम जाहिर न करने की शर्त पर बोला कि रविवार की शाम ऑयल समृद्ध शबवा प्रांत में शहर मारिब के दक्षिण में हरीब मोर्चे पर जायंट्स ब्रिगेड, संयुक्त गवर्नमेंट समर्थक बलों का हिस्सा और हौथी लड़ाकों के बीच विशाल विवाद हुआ.

मारिब लंबे समय से चले आ रहे यमनी संघर्ष के प्राथमिक युद्धक्षेत्र के रूप में उभरा है, क्योंकि हौथियों ने 2021 की आरंभ में ऊर्जा-समृद्ध मारिब प्रांत पर पूर्ण नियंत्रण हासिल करने के उद्देश्य से एक बड़ा धावा प्रारम्भ किया था.

सरकार द्वारा नियंत्रित मारिब शहर का राजनीतिक, सेना और आर्थिक महत्व बहुत अधिक है. यह रक्षा मंत्रालय मुख्यालय, गवर्नमेंट समर्थक यमनी सेना नेतृत्व, प्रमुख सुरक्षित ऑयल क्षेत्र और रिफाइनरी और राष्ट्र के सबसे बड़े बिजली संयंत्र का घर है.

सूत्र ने बोला कि घंटे भर चली झड़प में भारी हथियारों का इस्तेमाल हुआ, जिससे चार सरकारी बलों के सदस्यों और छह हौथी लड़ाकों की मृत्यु हो गई, जबकि दोनों पक्षों के नौ अन्य घायल हो गए.

सैन्य सूत्र ने बोला कि हौथियों ने रविवार को एक बैलिस्टिक मिसाइल प्रक्षेपित किया, जिसमें मारिब शहर के पूर्व में वाडी जिले के हवाईक्षेत्र में विस्फोट हो गया. हालांकि किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है.

यमन एक दशक से सऊदी समर्थित तरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त गवर्नमेंट और ईरान समर्थित हौथी के बीच खतरनाक संघर्ष में उलझा हुआ है. संयुक्त देश के अनुसार, यह संघर्ष दुनिया के सबसे खराब मानवीय संकटों में से एक का कारण बना.

हौथियों ने सितंबर 2014 से राजधानी सना सहित उत्तरी यमन के बड़े हिस्से पर नियंत्रण कर लिया है. मार्च 2015 में सऊदी नेतृत्व वाले सेना गठबंधन ने यमन में गवर्नमेंट के समर्थन में हस्तक्षेप किया था.

 

Related Articles

Back to top button