बिज़नस

घरेलू शेयर बाजार का जोश हाई, फोकस में हैं ये स्टॉक्स

बीते कई सत्र से लगातार गिरावट का सामना करने वाले घरेलू शेयर बाजार में गुरुवार को जबरदस्त जोश देखने को मिला. शेयर बाजार ने धमाकेदार आरंभ की है. बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का बेंचमार्क सेंसेक्स सुबह 9 बजकर 15 मिनट पर 567.71 अंक की जोरदार उछाल के साथ 72669.40 के लेवल पर खुला. इसी तरह, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का इंडेक्स निफ्टी भी 167.3 अंकों की बहुत बढ़िया तेजी के साथ 22006.40 के लेवल पर कारोबार करता देखा गया. व्यापक सूचकांक मिश्रित क्षेत्र में खुले. बैंक निफ्टी इंडेक्स 363.95 अंक या 0.79% बढ़कर 46,674.85 पर खुला.

इन स्टॉक्स में हलचल

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के निफ्टी पर बीपीसीएल, टाटा स्टील, हिंडाल्को, इंडसइंड बैंक और जेएसडब्ल्यू स्टील प्रमुख फायदा में रहे, जबकि हानि में नेस्ले, ब्रिटानिया, डॉ रेड्डीज लैब्स, हीरो मोटोकॉर्प और एचयूएल थे. एनएसई पर मौजूद अनंतिम आंकड़ों के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने 20 मार्च, 2024 को सही रूप से 2,599.2 करोड़ रुपये के शेयर बेचे, जबकि घरेलू संस्थागत निवेशकों (डीआईआई) ने सही रूप से 2,667.5 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे.

एशियाई शेयर बाजारों में तेजी का रुझान

वॉल स्ट्रीट के नयी ऊंचाई तय करने के बाद गुरुवार को एशियाई शेयर बाजारों में तेजी का रुझान है, क्योंकि अमेरिकी केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व ने ब्याज दरों में कोई परिवर्तन नहीं  किया है और संकेत दिया कि वह मुद्रास्फीति में हालिया बढ़ोतरी के बावजूद इस वर्ष तीन ब्याज दरों में कटौती की राह पर है. इसके अलावा, लगातार तीसरे महीने जापानी निर्यात बढ़ने के बाद निक्केई 225 के साथ ऑस्ट्रेलिया से लेकर दक्षिण कोरिया और चीन तक शेयरों में तेजी देखी जा रही है. लाइव मिंट के मुताबिक, एसएंडपी 500 के 0.9% चढ़कर नयी ऊंचाई पर पहुंचने के बाद अमेरिकी इक्विटी वायदा भी एडवांस हुआ. अमेरिकी स्मॉल-कैप, जो आम तौर पर अर्थव्यवस्था के विस्तार के दौरान अच्छा प्रदर्शन करते हैं, ने भी एक महीने में सबसे अच्छा सत्र दर्ज किया.

Related Articles

Back to top button