बिज़नस

गूगल ने कई कर्मचारियों को नौकरी से किया बाहर, इजरायल के साथ हुई डील का कर रहे थे विरोध

Google ने बुधवार को 28 कर्मचारियों को जॉब से निकाल दिया. ये सभी प्रोजेक्ट निंबस के विरुद्ध विरोध प्रदर्शन कर रहे थे, जो कि इजराइल गवर्नमेंट के साथ $1.2 बिलियन का क्लाउड कॉन्ट्रैक्ट है, जिसमें अमेजन भी शामिल है. दोनों कंपनियों के कर्मचारियों ने दावा किया है कि यह डील इजरायल के सुरक्षा तंत्र को एडवांस्ड तकनीक मौजूद कराता है, जो गाजा और वेस्ट बैंक में फिलिस्तीनियों की मर्डर या उन्हें नुकसान पहुंचाने में सहयोग दे सकता है. इंटरसेप्ट और टाइम ने कहा है कि प्रोजेक्ट निंबस ऐसी सर्विसेस प्रदान करता है जिनका इस्तेमाल इजराइल रक्षा बलों द्वारा किया जा सकता है.

कंपनी ने 28 लोगों को निकाला

गूगल ने कहा कि प्रदर्शन में शामिल 28 लोगों को निकाला गया है और यह एक्शन, कैलिफोर्निया के सनीवेल में गूगल क्लाउड के सीईओ थॉमस कुरियन के ऑफिस और न्यूयॉर्क में एक कंपनी ऑफिस में धरना प्रदर्शन कर रहे नौ कर्मचारियों को पुलिस द्वारा हिरासत में लिए जाने के कुछ घंटों बाद लिया गया.

गूगल ने कहा- निंबस कॉन्ट्रैक्ट मिलिट्री वर्क के लिए नहीं

गूगल के प्रवक्ता अन्ना कोवाल्स्की ने एक बयान में बोला कि इंटरनल इंन्वेस्टिगेशन के बाद कर्मचारियों को बर्खास्त कर दिया गया था, यह निष्कर्ष निकाला गया था कि वे “अन्य कर्मचारियों के काम में शारीरिक रूप से बाधा डालने और उन्हें हमारी सुविधाओं तक पहुंचने से रोकने” के गुनेहगार थे. उन्होंने बोला कि “परिसर छोड़ने की कई रिक्वेस्ट को अस्वीकार करने के बाद, ऑफिस की सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिए उन्हें हटाने के लिए लॉ इन्फोर्समेंट को लगाया गया था.” उन्होंने कहा, निंबस कॉन्ट्रैक्ट क्लासिफाइड या मिलिट्री वर्क के लिए “निर्देशित नहीं” है.

प्रोजेक्ट निंबस के विरुद्ध मंगलवार की कार्रवाई गाजा में हमास पर आईडीएफ के हमले में मरने वालों की संख्या 34,000 से अधिक फिलिस्तीनियों तक पहुंचने की सूचना के बाद आई है. 7 अक्टूबर को हमास द्वारा लगभग 1,100 इजरायलियों की मर्डर के बाद सेना आक्रमण प्रारम्भ हुआ.

भूल जाएंगे सारे पेमेंट ऐप, आ रहा है Google Wallet; इसलिए है खास

ऑफिसों के बाहर 100 से अधिक लोग प्रदर्शन कर रहे थे

गूगल पर धरने के साथ न्यूयॉर्क, सनीवेल और सिएटल में कंपनी के ऑफिसों के बाहर 100 से अधिक लोगों ने विरोध प्रदर्शन किया, जिनमें कई गूगल कर्मचारी भी शामिल थे. गूगल के कोवाल्स्की ने कर्मचारियों की भागीदारी को “छोटी संख्या” बताया.

गूगल की वर्कफोर्स में पैरेंट कंपनी अल्फाबेट के ज्यादातर कर्मचारी शामिल हैं, जिसने कर्मचारियों की संख्या 2023 के अंत में 180,000 से अधिक थी. गूगल के न्यूयॉर्क ऑफिस में कई प्रदर्शनकारियों ने WIRED को कहा कि उन्हें कंपनी के अंदर उन लोगों से परे समर्थन प्राप्त है जिन्होंने सीधे तौर पर मंगलवार के विरोध प्रदर्शन में भाग लिया था.

जेन चुंग, नो टेक फॉर अपार्टेड के प्रवक्ता का बोलना है कि जिन कर्मचारियों को निकाला गया है, वे ऑफिस पर कब्जा करने वालों की तुलना में बहुत कम उत्तेजक कार्रवाई में शामिल थे. उन्होंने कहा, कुछ लोग सिर्फ़ एक बाहरी विरोध प्रदर्शन में शामिल हुए थे और आयोजकों द्वारा दी गई एक टी-शर्ट ली थी. अन्य लोग “बाहर थे और सुरक्षा के लिए प्रदर्शनकारियों के पास खड़े थे.

जेल्डा मोंटेस, जो अब एक्स यूट्यूब सॉफ्टवेयर इंजीनियर हैं, का बोलना है कि उन्हें गूगल के न्यूयॉर्क ऑफिस पर दस घंटे से अधिक समय तक कब्जा करने के बाद अरैस्ट किया गया था, उन्होंने कंपनी पर कर्मचारियों के लिए अमेरिकी कानूनी सुरक्षा का उल्लंघन करने का इल्जाम लगाया.

मोंटेस कहते हैं, “यह इतना साफ है कि गूगल उन कर्माचारियों के विरुद्ध जवाबी कार्रवाई करके हमारे श्रम आयोजन को रोकने के लिए गलत व्यवहार कर रहा है, जिन्हें अरैस्ट नहीं किया गया था.” “मैं इस बात से निराश हूं कि गूगल कितना निर्दयी हो सकता है, लेकिन मुझे इस बात पर आश्चर्य है कि वे शांति से बैठे कर्मचारियों से अधिक नाराज हैं, बजाय इसके कि उनकी तकनीक कैसे लोगों की मर्डर कर रही है.

गूगल के कोवाल्स्की ने बोला कि निंबस कॉन्ट्रैक्ट “हथियारों या खुफिया सर्विसेस से संबंधित वर्कलोड” पर “निर्देशित नहीं” है.

(फोटो क्रेडिट-i.insider)

 

Related Articles

Back to top button