बिज़नस

एथर रिज्टा की बुकिंग शुरू, 6 अप्रैल को होगा लॉन्च

बेंगलुरु बेस्ड EV मैन्युफैक्चरर एथर एनर्जी ने अपने अपकमिंग इलेक्ट्रिक स्कूटर एथर रिज्टा की बुकिंग प्रारम्भ कर दी है. बायर्स इसे 999 रुपए देकर ऑफिशियल वेबसाइट से बुक कर सकते हैं. कंपनी ने आज सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर इसकी जानकारी दी है और ई-स्कूटर का एक टीजर भी जारी किया है.

एथर अपकमिंग ई-स्कूटर के फैमिली इलेक्ट्रिक स्कूटर कह रही है. टीजर में कहा गया कि इलेक्ट्रिक स्कूटर में सेगमेंट का सबसे बड़ा बूट स्पेस और सबसे बड़ी सीट मिलेगी. इसके अतिरिक्त इसमें वॉइस कमांड, ब्रैक असिस्ट और एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम जैसे सेफ्टी फीचर्स भी मिलेंगे.

कंपनी 6 अप्रैल को कम्युनिटी डे इवेंट की तैयारी कर रही है. इस दिन रिज्टा को लॉन्च किया जाएगा. कंपनी का बोलना है कि स्कूटर की लॉन्चिंग के 4 महीने बाद इसकी डिलीवरी प्रारम्भ कर दी जाएगी. कंपनी इसकी टेस्टिंग कई दिनों से कर रही है.

1.25 लाख से 1.35 लाख रुपए के बीच होगी कीमत
एथर के CEO तरुण मेहता ने इसकी सीट के साइज को लेकर एक फोटो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर शेयर किया था. उन्होंने सीट की तुलना होंडा एक्टिवा और ओला इलेक्ट्रिक S1 से की थी. इसकी एक्स-शोरूम मूल्य 1.25 लाख से 1.35 लाख रुपए के बीच होगी.

बड़ा फ्लोरबोर्ड एरिया मिलेगा
एथर रिज्टा टेस्टिंग के दौरान भारतीय सड़कों पर कई बार देखी जा चुकी है. टेस्टिंग मॉडल म्यूल में छिपा होने के बाद भी इलेक्ट्रिक स्कूटर के कई फीचर्स का खुलासा हो गया. यह कंपनी के लाइनअप में शामिल इलेक्ट्रिक स्कूटर एथर 450X की तुलना में साइज में बड़ा दिख रहा है. ई-स्कूटर में बड़ा फ्लोर बोर्ड एरिया साफ नजर आ रहा है और लंबी सीट के साथ सामान रखने के लिए पिनियल भी दिया गया है.

इलेक्ट्रिक स्कूटर IP67 वाटर प्रूफ रेटिंग के साथ आएगी.

फुली डिजिटल स्क्रीन के साथ 150km की रेंज
एथर रिज्टा में एक हॉरिजॉन्टल LED हेडलाइट, टेललैंप, फुल LED लाइटिंग, फुली डिजिटल स्क्रीन, राइड मोड, SmartPhone कनेक्टिविटी, फास्ट चार्जिंग जैसे फीचर्स मिलेंगे. इसके अतिरिक्त रियर ग्रैब रेल के साथ 12-इंच के फ्रंट और रियर व्हील होंगे.

कंपनी अपकमिंग ईवी को फेमिली इलेक्ट्रिक स्कूटर कह रही है. इसलिए इसके ज्यादातर फीचर्स फैमिली को ध्यान में रखकर दिए जा सकते हैं. ई स्कूटर के टेक्निकल स्पेसिफिकेशन की कोई डिटेल सामने नहीं आई हैं, लेकिन आशा है इसमें 150Km से ऊपर की रेंज मिल सकती है.

एथर फैमिल इलेक्ट्रिक स्कूटर रिज्टा में ब्रेकिंग के लिए दोनों व्हील में डिस्क ब्रेक के साथ सस्पेंशन के लिए फ्रंट में टेलिस्कोपिक फोर्क्स और पीछे मोनो-शॉक एब्जॉर्वर यूनिट दे सकती है. स्कूटर में नया मोटर सेटअप और बैटरी पैक भी मिल सकता है. साथ ही इसमें टॉप गति भी अधिक मिल सकती है.

Related Articles

Back to top button