बिज़नस

अडाणी फैमिली का अंबुजा सीमेंट में ₹8,339 करोड़ निवेश

 

कल की बड़ी समाचार अडाणी ग्रुप से जुड़ी रही. बिलेनियर गौतम अडाणी के परिवार ने अंबुजा सीमेंट में ₹8,339 करोड़ निवेश किया है, जिससे सीमेंट बनाने वाली कंपनी में उनकी हिस्सेदारी बढ़कर 70.3% हो गई है.

 

वहीं, साउथ कोरियन टेक कंपनी सैमसंग ने बुधवार को हिंदुस्तान में टीवी की नयी रेंज लॉन्च की हैं. इस रेंज में Neo QLED 8K, Neo QLED 4K और OLED TV मॉडल शामिल हैं.

  • शेयर बाजार में आज गुरुवार (17 अप्रैल) को तेजी देखने को मिल सकती है.
  • वोडाफोन आइडिया का FPO ओपन होगा.
  • बजाज ऑटो Q4 के नतीजे जारी करेगा.
  • Nothing Ear और Nothing Ear A लॉन्च होगा.
  • पेट्रोल-डीजल के मूल्य में कोई परिवर्तन नहीं हुआ है.

 

1. अडाणी फैमिली ने अंबुजा सीमेंट में ₹8,339 करोड़ निवेश किया: इससे कंपनी में उनकी हिस्सेदारी 3.6% बढ़कर 70.3% हुई

बिलेनियर गौतम अडाणी के परिवार ने अंबुजा सीमेंट में ₹8,339 करोड़ निवेश किया है, जिससे सीमेंट बनाने वाली कंपनी में उनकी हिस्सेदारी बढ़कर 70.3% हो गई है. अंबुजा सीमेंट ने एक्सचेंज फाइलिंग में इसके बारे में जानकारी दी है.

अधिग्रहण के बाद अडाणी फैमिली ने 18 अक्टूबर 2022 में वारंट के माध्यम से अंबुजा सीमेंट्स में ₹5,000 करोड़ का निवेश किया था. वहीं, 22 दिन पहले यानी 28 मार्च 2024 को अडाणी फैमिली ने ₹6,661 करोड़ निवेश किया था, तब उनकी कंपनी में हिस्सेदारी 3.6% बढ़कर 66.7% हो गई थी.

 

2. AI फीचर्स से लैस सैमसंग के नए टीवी लॉन्च:4K और 8K डिस्‍प्‍ले ऑप्शन के साथ बिजली भी बचाएगा, 80 हजार का साउंडबार फ्री

साउथ कोरियन टेक कंपनी सैमसंग ने आज (17 अप्रैल) हिंदुस्तान में टीवी की नयी रेंज लॉन्च की हैं. इस रेंज में Neo QLED 8K, Neo QLED 4K और OLED TV मॉडल शामिल हैं. बेंगलुरु के सैमसंग ओपेरा हाउस में हुए ‘अनबॉक्स एंड डिस्कवर’ इवेंट में पेश किए गए ये टीवी 55 इंच से लेकर 98 इंच साइज में अवेलेबल हैं.

सैमसंग का बोलना है कि नए टीवी कई आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) फीचर्स से लैस हैं. AI से विजुअल एक्सपीरियंस बढ़ जाता है. साउंड में भी AI का प्रयोग किया गया है, जो बैकग्राउंड नॉइज को डिटेक्‍ट करके ऑटोमैटिकली वॉल्‍यूम एडजस्‍ट कर देता है.

 

3. रघुराम राजन बोले- भारतीय युवा की मानसिकता विराट कोहली जैसी: वे किसी से पीछे नहीं रहना चाहते, लेकिन राष्ट्र में युवा खुश नहीं

भारत में बहुत से युवा व्यवसायी खुश नहीं हैं, जिस कारण वे हिंदुस्तान छोड़कर दूसरे राष्ट्र जा रहे हैं. यह बात रिजर्व बैंक ऑफ इण्डिया यानी RBI के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने अमेरिका के जॉर्ज वाशिंगटन यूनिवर्सिटी में कही.

उन्होंने बोला कि बहुत से भारतीय इनोवेटर अब अपना बिजनेस स्थापित करने के लिए सिंगापुर या सिलिकॉन वैली जा रहे हैं, क्योंकि उन्हें वहां से लास्‍ट बाजार तक पहुंच बहुत सरल लगती है. राजन ने इस दौरान क्रिकेटर विराट कोहली का भी जिक्र किया.

 

4. एलन मस्क हिंदुस्तान में स्पेश टेक्नोलॉजी स्टार्टअप्स से मिलेंगे: DPIIT सचिव बोले- टेस्ला सहित अन्य ग्लोबल मैन्युफैक्चरर्स का हिंदुस्तान में स्वागत

स्पेसएक्स और टेस्ला के मालिक एलन मस्क हिंदुस्तान की अपनी पहली यात्रा के दौरान राष्ट्र के उभरते स्पेश टेक्नोलॉजी स्टार्टअप्स से मुलाकात करेंगे. गवर्नमेंट ने स्काईरूट एयरोस्पेस, ध्रुव स्पेस, पियरलाइट और दिगंतारा सहित अन्य कंपनियों को नयी दिल्ली में मस्क के साथ चर्चा के लिए इनवाइट किया है. मनीकंट्रोल ने अपनी एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी है.

रिपोर्ट के अनुसार, मस्क इन स्टार्टअप्स से बात करके उनके इनोवेशन और ऑफरिंग्स के बारे में जानकारी लेंगे. इसके अतिरिक्त ये स्टार्टअप्स मस्क के सामने अपनी टेक्नोलॉजी को शोकेस कर सकते हैं.

 

5. टाटा कम्युनिकेशन के चौथी तिमाही के नतीजे घोषित: Q4FY24 में नेट प्रॉफिट 1.5% घटकर ₹321 करोड़ रहा, प्रति शेयर ₹16.70 का फाइनल डिविडेंड देगी कंपनी

टाटा ग्रुप की कंपनी टाटा कम्युनिकेशन ने आज (17 अप्रैल) Q4FY24 यानी फाइनेंशियल ईयर 2024 की चौथी तिमाही के नतीजे जारी कर दिए हैं. जनवरी-मार्च तिमाही में कंपनी का नेट प्रॉफिट सालाना आधार पर करीब 1.5% घटकर ₹321 करोड़ हो गया.

पिछले वर्ष इसी तिमाही (Q4FY23) में टाटा कम्युनिकेशन का नेट प्रॉफिट ​​​₹326.03 करोड़ रहा था. रेवेन्यू 24.6% उछाल के साथ 5,691.70 करोड़ रुपए रहा. कंपनी ने निवेशकों के लिए 16.70 रुपए प्रति शेयर डिविडेंड देने का भी घोषणा किया है.

 

6. वीवो T3X 5G SmartPhone ₹12,499 की शुरुआती मूल्य पर लॉन्च:सेगमेंट का सबसे पतला और फास्टेस्ट स्मार्टफोन, इसमें 50MP कैमरा और 6000mAh की बैटरी

चाइनीज टेक कंपनी वीवो ने भारतीय बाजार में वीवो T3X 5G SmartPhone लॉन्च कर दिया है. कंपनी ने इस SmartPhone में 44W फास्ट चार्जिंग सपोर्ट के साथ 6000mAh की बैटरी, क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 6 जेन1 प्रोसेसर और 50 मेगापिक्सल का कैमरा दिया है.

वीवो का दावा है कि 0.799 सैंटीमीटर थीकनेस और स्नैपड्रैगन 6 जेन 1 प्रोसेसर के साथ यह सेगमेंट का सबसे पतला और फास्टेस्ट SmartPhone होगा. कंपनी ने इस टेलीफोन को दो कलर ऑप्शन और तीन स्टोरेज वैरिएंट में भारतीय बाजार में लॉन्च किया है.

 

 

मल्टी-कैप फंड्स ने 1 वर्ष में दिया 52% का रिटर्न: इसमें SIP के जरिए तैयार कर सकते हैं बड़ा फंड, जानें इसमें जुड़ी खास बातें

अगर आप कम जोखिम के साथ किसी ऐसी स्कीम में निवेश करना चाहते हैं जहां आपको FD से अधिक रिटर्न मिले तो आप म्यूचुअल फंड की मल्टी-कैप स्कीम्स ने निवेश कर सकते हैं. इस कैटेगिरी के फंड्स ने बीते 1 वर्ष में 52% तक का रिटर्न दिया है.

मल्टी-कैप फंड के अनुसार लार्ज कैप, मिड कैप और स्मॉल कैप में निवेश किया जाता है. सेबी के नए नियमों के मुताबिक मल्टी-कैप फंड में लार्ज कैप, मिड कैप और स्मॉल कैप तीनों में 25-25% हिस्सा रखना होगा. फंड मैनेजर को न्यूनतम 75% इक्विटी और इक्विटी ओरिएंटेड फंड में निवेश रखना होगा.

 

Related Articles

Back to top button