बिहार

राजद ने पूर्णिया से बीमा भारती को किया अपना उम्मीदवार घोषित

पटना: कुछ दिन पहले अपनी पार्टी का कांग्रेस पार्टी में विलय करने वाले पप्पू यादव ने घोषणा की है कि वह पूर्णिया निर्वाचन क्षेत्र से लोकसभा चुनाव लड़ेंगे, जिससे बिहार में INDIA गुट के भीतर एक साफ टकराव सामने आ गया है. यादव की टिप्पणी तब आई जब महागठबंधन या विपक्षी गठबंधन के अनुसार राष्ट्रीय जनता दल (राजद) ने पूर्णिया से बीमा भारती को अपना उम्मीदवार घोषित किया, जो उनका मूल जगह है. 56 वर्षीय नेता के 2 अप्रैल को अपना नामांकन दाखिल करने की आसार है.

गुरुवार को एक प्रेस वार्ता में अपनी असहमति व्यक्त करते हुए उन्होंने कहा, “मैं पूर्णिया सीट से कांग्रेस पार्टी के चुनाव चिन्ह पर चुनाव लड़ूंगा और लोग कांग्रेस पार्टी की जीत सुनिश्चित करेंगे.” यादव ने कहा, “मैं नामांकन दाखिल करूंगा. पार्टी नेतृत्व की प्रतिक्रिया आने दीजिए. पूर्णिया के लोगों ने बोला है कि ‘पप्पू उनका बेटा है, वह कहीं नहीं जाएगा. मुझे (जनता के) आदेश का पालन करना होगा.” 19 अप्रैल से 1 जून तक होने वाले लोकसभा चुनाव से कुछ सप्ताह पहले 20 मार्च को यादव की जन अधिकार पार्टी (लोकतांत्रिक) का औपचारिक रूप से कांग्रेस पार्टी में विलय हो गया.

पूर्व सांसद ने दावा किया था कि राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाद्रा ने उन्हें पूर्णिया से टिकट देने का आश्वासन दिया था. इस बीच, पूर्णिया से उम्मीदवार बनाई गईं राजद नेता बीमा भारती ने इसे अफवाह कहा और बोला कि यादव उनकी उम्मीदवारी का समर्थन करेंगे. भारती ने बोला कि “कुछ लोग अफवाह फैला रहे हैं कि वह मेरा समर्थन नहीं करेंगे और वह इसका विरोध करेंगे, लेकिन यह सच नहीं है. वह मेरे अभिभावक हैं और रहेंगे. हमारे बीच पारिवारिक संबंध हैं और हम मिलकर पूर्णिया सीट जीतेंगे.

राजद के नेतृत्व वाले महागठबंधन ने शुक्रवार को सीट-बंटवारे के लिए अपने फॉर्मूले की घोषणा की, जिसमें लालू यादव की पार्टी ने राज्य के 40 संसदीय क्षेत्रों में से लगभग दो-तिहाई पर दावा किया. राजद 26 सीटों पर चुनाव लड़ेगी, जो 2019 में लड़ी गई सीटों से नौ अधिक है. कांग्रेस पार्टी को नौ सीटें मिली हैं, जितनी उसने पिछले चुनाव में लड़ी थीं, उसके बाद सीपीआई (एमएल) लिबरेशन (तीन) और सीपीआई और सीपीआई ( एम) (एक-एक). 2019 के लोकसभा चुनावों में, राजद को कोई सीट नहीं मिली, जबकि कांग्रेस पार्टी केवल एक सीट जीतने में सफल रही.

 

Related Articles

Back to top button