बिहार

भाकपा-माले ने बिहार की 3 सीट पर अपने कैंडिडेट के नामों का किया ऐलान

भाकपा-माले ने आज बिहार की 3 लोकसभा सीट पर अपने कैंडिडेट के नामों का घोषणा कर दिया है. इंडी गठबंधन में भाकपा-माले को आरा, काराकाट और नालंदा लोकसभा सीटें मिली हैं. पार्टी ने आरा से सुदामा प्रसाद, काराकाट से राजा राम सिंह और नालंदा से संदीप सौरभ को अपना कैंडिडेट बनाया है.

झारखंड की कोडरमा सीट से बगोदर के वर्तमान विधायक पोलित ब्यूरो सदस्य हैं. विनोद सिंह कोडरमा से प्रत्याशी होंगे. बीएचयू से ललित कला स्नातक और फिल्म निर्माता विनोद, अपने पिता महेंद्र सिंह के मृत्यु के बाद 2005 में बगोदर से विधायक बने.

वहीं अगिआंव उपचुनाव में भाकपा माले ने आरवाइए के राज्य सचिव शिवप्रकाश रंजन को मैदान में उतारा है. मनोज मंजिल को मर्डर के मुकदमा में सजा होने के बाद उनकी सदस्यता समाप्त कर दी गई थी. इसके बाद इस सीट पर उपचुनाव हो रहा है.

शिवप्रकाश रंजन बिहार में विद्यार्थी आंदोलन के चर्चित नेता रहे हैं. उन्होंने आइसा के बिहार राज्य सचिव की जिम्मेवारी भी संभाली है. वे भाकपा-माले की राज्य कमिटी के भी सदस्य हैं.

आरा-काराकाट में है पार्टी का मजबूत जनाधार

बता दें कि आरा और काराकाट में भाकपा-माले का मजबूत जनाधार माना जाता है. भोजपुर जिले में पार्टी के दो विधायक हैं. अगिआंव से मनोज मंजिल और तरारी से सुदामा प्रसाद विधायक हैं. हालांकि अब मनोज मंजिल की सदस्यता समाप्त हो गई है. वहीं काराकाट विधानसभा क्षेत्र से अरुण सिंह विधायक हैं. इसी क्षेत्र के ओबरा से राजा राम सिंह विधान सभा चुनाव जीतते रहे हैं. पिछली बार वे हार गए थे.

सुदामा प्रसाद अभी आरा जिले के ही तरारी विधानसभा से भाकपा-माले के विधायक हैं. उन्होंने 2015 में पहली बार तरारी सीट पर जीत हासिल की और फिर 2020 के विधानसभा चुनाव में दोबारा निर्वाचित हुए. वे बिहार विधानसभा में कृषि-उद्योग समिति के सभापति भी हैं सुदामा प्रसाद अखिल भारतीय किसान महासभा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष भी हैं. वे पार्टी की बिहार राज्य स्थायी समिति के भी सदस्य हैं.

काराकाट से माले प्रत्याशी राजाराम सिंह अखिल भारतीय किसान महासभा के राष्ट्रीय महासचिव हैं.1995 और 2000 में वे औरंगाबाद के ओबरा से दो बार विधायक भी रह हैं. साथ ही अखिल भारतीय किसान संघर्ष समन्वय समिति के बिहार-झारखंड के प्रभारी भी हैं. भाकपा-माले के पोलित ब्यूरो के भी सदस्य हैं.

नालंदा से प्रत्याशी संदीप सौरभ अभी पालीगंज से विधायक हैं. वे आइसा तथा जेएनयूएयू के महासचिव रह चुके हैं. हाल के दिनों में बिहार में चले शिक्षक आंदोलन में उनकी जरूरी किरदार रही है. संदीप सौरभ पार्टी की केंद्रीय कमिटी के भी सदस्य हैं.

Related Articles

Back to top button