बिहार

बिहार बोर्ड की 10वीं का रिजल्ट जारी होने का यहाँ करे ऑनलाइन चेक

Bihar Board 10th Result 2024: बिहार बोर्ड की 12वीं कक्षा का परिणाम जारी किया जा चुका है. 23 मार्च 2024 को बिहार बोर्ड की 12वीं का परिणाम आ गया है, जिसके बाद अब जल्द ही बिहार बोर्ड की 10वीं का परिणाम भी आने वाला है. जिन बच्चों ने इस वर्ष बिहार बोर्ड की 10वीं कक्षा के एग्जाम दिए हैं, उन्हें रिज़ल्ट का बेसब्री से प्रतीक्षा है.

बिहार बोर्ड 10वीं का परिणाम कब आएगा?

बता दें कि बिहार बोर्ड की 10वीं का परिणाम कब जारी होगा, इसको लेकर बोर्ड की तरफ से अभी कोई ऑफिशियल अनाउंसमेंट नहीं की गई है. लेकिन बताया जा रहा है क‍ि आज से 3 या 4 दिन बाद यानी 30 मार्च 2024 या 31 मार्च 2024 को रिजल्‍ट घोषित हो सकते हैं. दरअसल, हर वर्ष बिहार बोर्ड के 12वीं के परिणाम आने के 8 से 10 दिन के अंदर बिहार बोर्ड के 10वीं का परिणाम आ जाता है. इसलिए आशा है कि इस वर्ष 30 या 31 मार्च 2024 को परिणाम आ सकता है.

ऑनलाइन परिणाम कैसे चेक करें?

बिहार बोर्ड की 10वीं परिणाम से जुड़ी सभी अपडेट्स आप ऑफिशियल वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर देख सकते हैं. इसके अतिरिक्त इसी वेबसाइट पर आप परिणाम भी चेक कर सकते हैं. आइए जानते हैं औनलाइन स्टेप-बाय-स्टेप आप परिणाम कैसे चेक कर सकते हैं.

  1. बिहार बोर्ड की 10वीं कक्षा का परिणाम देखने के लिए सबसे पहले आपको बिहार बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर जाना होगा.
  2. इसके बाद वेबसाइट पर आपको ‘बिहार बोर्ड कक्षा 10 परिणाम’ का ऑप्शन दिखेगा, जिस पर आपको क्लिक करना है.
  3. फिर एक नया टैब खुलेगा, जहां आपको अपना रोल नंबर डालना होगा. रोल नंबर डालने के बाद आप व्यू ऑप्शन पर क्लिक करें.
  4. जैसे ही आप व्यू ऑप्शन पर क्लिक करेंगे, तभी बिहार बोर्ड 10वीं का परिणाम खुल जाएगा.
  5. वेबसाइट से आप औनलाइन परिणाम को डाउनलोड भी कर सकते हैं. इसके अतिरिक्त उसी समय परिणाम का प्रिंट आउट भी निकाल सकते हैं. इसका ऑप्शन वेबसाइट पर उपस्थित होता है.

 

Related Articles

Back to top button