बिहार

बिहार इंटर लेवल भर्ती के अभ्यर्थियों को दो बड़ी राहत, अब मिलेगी ये नई सुविधा

BSSC Inter Level Exam : बीएसएससी इंटरस्तरीय भर्ती परीक्षा के लिए तीन माह प्रतीक्षा करना होगा. बिहार कर्मचारी चयन आयोग ने लगभग नौ सालों के बाद द्वितीय इंटरस्तरीय भर्ती के लिए साल 2023 में वैकेंसी निकाली. पहली इंटरस्तरीय परीक्षा के लिए 2014 में विज्ञापन निकाला था. इसका फाइनल परिणाम सात वर्ष में पूरा हुआ. आयोग के स्तर से आयोजित होनेवाली परीक्षाएं अक्सर देर से होती हैं. हालांकि यहां के ऑफिसरों की मानें तो आयोग में हमेशा कर्मियों की कमी रही है.

वहीं दूसरी इंटरस्तरीय भर्ती के लिए साल 2023 के नवंबर तक आवेदन लिया गया. इसमें सुधार के लिए दो बार मौका दिया गया. दूसरी बार आयोग ने 18 मार्च तक सुधार का मौका दिया. इसके बीत जाने के बाद भी अब तक आयोग की वेबसाइट पर परीक्षा संबंधी कोई जानकारी मौजूद नहीं कराई गई है. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक अब चुनाव के बाद ही परीक्षा संभव है. यानी कुल मिलाकर देखा जाए तो अभ्यर्थियों को तीन माह और प्रतीक्षा करना होगा. इसके बाद ही आयोग तय करेगा कि कब से परीक्षा होगी. विज्ञापन निकालने के बाद अबतक केवल आवेदन लिया गया.

 

इंटरस्तरीय परीक्षा के लिए साढ़े 25 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है. इतने अभ्यर्थियों की परीक्षा कराना भी चुनौती है. खासकर वर्तमान हालात में इतनी सतर्कता के बाद भी परीक्षा का पेपर लीक हो जा रहा है. चुनौती है परीक्षा को कैसे बगैर पेपर लीक के करा लिया जाए. इसी पर सबसे अधिक मंथन आयोग को करना पड़ रहा है. 12 हजार 199 रिक्तियों के लिए आवेदन लिया गया है. एलडीसी, राजस्व कर्मचारी, पंचायत सचिव, फाइलेरिया इंस्पेक्टर, सहायक प्रशिक्षक और टैंक सहायक क्लर्क और अन्य पद भरे जाएंगे.

Related Articles

Back to top button