बिहार

पटना में सैंकड़ों नाराज छात्रों ने BJP-JDU दफ्तर के बाहर कर रहे जमकर प्रदर्शन

पटना: बिहार (Bihar) की राजधानी पटना (Patna) में सैंकड़ों नाराज विद्यार्थियों का हुजूम सड़कों पर उमड़ पड़ा है. आक्रोश में आए विद्यार्थी यहां BJP-JDU कार्यालय के बाहर जमकर प्रदर्शन कर रहे है. इस दौरान विद्यार्थियों को समझाने में पुलिस (Police) भी उपस्थित है लेकिन उनका हंगामा देख कर पुलिस के भी पसीने छूट गए है.

बता दें, कि 12वीं की पढ़ाई विद्यालय (School) की स्थान कॉलेज (College) में ही जारी रखने की मांग को लेकर पटना के चौक-चौराहे पर विद्यार्थी -छात्राओं का विरोध प्रदर्शन पिछल कई दिनों से जारी है. नाराज छात्र-छात्राएं सीएम आवास के बाहर भी प्रदर्शन कर अपनी नाराजगी जाहिर कर चुके हैं.

ये है पूरा मामला

दरअसल, बिहार में नयी शिक्षा नीति के अनुसार अब महाविद्यालय में उच्च माध्यमिक की पढ़ाई नहीं होनी है. प्रदेश में काफी महाविद्यालय और डिग्री कॉलेज हैं, जहां 11वीं और 12वीं की भी पढ़ाई होती है. ऐसे में आनें वाले शैक्षणिक सत्र से महाविद्यालय में पढ़ रहे 11वीं और 12वीं के विद्यार्थियों को उच्च विद्यालय में भेजा जा रहा है. इसी निर्णय के विरोध में सभी स्थान छात्र-छात्राएं पुरजोर विरोध कर रहे हैं.

छात्रों की है मांग

प्रदर्शन कर रहे इन विद्यार्थियों का बोलना है की 19 मार्च से 11वीं की वार्षिक परीक्षा प्रारम्भ हो रही है. इसी बीच तीन दिन के भीतर उच्च विद्यालय में दाखिला लेने के लिए बोला जा रहा है. नए विद्यालय में शिक्षक बदल जाएंगे और पढ़ाई में बाधा उत्पन्न होगी. इसलिए अपनी मांग को लेकर वे मुख्यमंत्री हाउस का घेराव करने पहुंचे है. मुख्यमंत्री से मांग उनकी मांग है कि उनलोगों को इसी कॉलेज में रहने दिया जाए.

 

Related Articles

Back to top button