बिहार

इस राज्य में युवाओं ने खेली कुर्ता फाड़ होली

Bihar: अंबा रंगों का उत्सव होली का त्यौहार कुटुंबा प्रखंड क्षेत्र में शांतिपूर्ण वातावरण में हर्षोल्लास के साथ मंगलवार को संपन्न हुआ. रविवार की देर रात कुटुंबा प्रखंड भीतर गांव गांव में सौहार्दपूर्ण वातावरण में होलिका दहन किया गया. ग्रामीण इलाकों में पारंपरिक होली से वातावरण गूंज उठा. ढोल, झाल, नगाड़ा के साथ लोगों ने मिलकर होली का आनंद उठाया.मंगलवार को रंगोत्सव को लेकर लोगों की उत्साह देखते ही बन रही थी.

लोगों ने एक दूसरे को अबीर और रंग लगाकर होली की शुभकामनाएं शुभकामना दिया. गांव मोहल्ले से लेकर बाजार में भी होली की रौनक दिखी. होली के अवसर पर गांव में बच्चे बूढ़े जवान सभी एक दूसरे को रंग लगाते तथा खुशी का इजहार करते दिखे. स्थान स्थान पर युवा वर्ग के लोगों ने कुर्ता फाड़ होली भी जमकर मनाया.प्रखंड क्षेत्र के विभिन्न गांव में मामूली नोकझोंक तो हुई पर कहीं से कोई अप्रिय घटना की सूचना प्राप्त नहीं हुई है. कहीं भी कोई अप्रिय घटना ना घटे इसके लिए दंडाधिकारी के साथ पुलिस बल मुस्तैद दिखे. बीडीओ मनोज कुमार, सीओ चन्द्रप्रकाश, अंबा थानाध्यक्ष राहुल राज, कुटुंबा थानाध्यक्ष अक्षयवर कुमार सिंह, रिसियप थानाध्यक्ष सुनील कुमार, सिमरा थानाध्यक्ष ललित कुमार समेत सभी दंडाधिकारी क्षेत्र में भ्रमण करते दिखे. बदल रही है पर्व त्योहारों की तस्वीर जैसे-जैसे समय बीत रहा है वैसे वैसे पर्वत त्योहारों की तस्वीर भी बदलती जा रही है. हालांकि पिछले एक-दो दशक में अधिक परिवर्तन देखने को मिला है.पहले होली आगमन के महीनों पूर्व से ही स्थान स्थान पर होली गायन का कार्यक्रम होता था

होलिका दहन के बाद लोग गांव के धार्मिक स्थलों के पास जा जाकर होली गाते थे, जिसका कुछ अलग ही आनंद था. अब समय बीतने के साथ कई परिवर्तन हो रहे हैं. होलिका दहन कर लोग अपना कोरम पुरा कर लेते हैं. कई स्थान पर होलिका दहन के बाद ग्रामीणों ने उसी स्थल पर 1-2 होली गायन कर कोरम पुरा किया तो कई स्थान पर होली गायन का कार्यक्रम खत्म रहा. भांग की शरबत, मिठाई, पुआ, पूरी, पकौड़ी समेत अन्य रेसिपी के साथ लोग होली मनाते आए थे. नए जमाने में होली का वह स्वरूप पूरी तरह परिवर्तित हो गया है. अब पारंपरिक होली गीत के स्थान फूहड़ और अश्लील गीतों ने ले लिया है. होली मनाने में थोड़ी परिवर्तन तो हुई है पर धार्मिक रीति-रिवाज आज भी कायम है.

पूर्व की भांति लोगों ने होलिका दहन के बाद मंदिरों में जाकर दर्शन पूजन किया. अंबा का अंतरराज्यीय पहचान रखने वाली मां सतबहिनी मंदिर में होली के मौके पर श्रद्धालुओं की भीड़ लगी रही.होली त्यौहार प्रारम्भ करने के पूर्व मां सतबहिनी मंदिर में श्रद्धालुओं ने मत्था टेका.

Related Articles

Back to top button