बिज़नस

शेयर बाजार में एंट्री करने वाले निवेशक जान लें ये महत्वपूर्ण बातें

भारतीय शेयर बाजार के प्रति आकर्षण तेजी से बढ़ रहा है. इसके चलते छोटे शहरों और गांवों से भी लोग शेयर बाजार में निवेश कर रहे हैं. शेयर बाजार में निवेश के लिए डीमैट एकाउंट खोलना महत्वपूर्ण है. यदि आप भी शेयर बाजार में निवेश करने जा रहे हैं तो कुछ बातों का जरूर ख्याल रखें. हम आपको वो 9 जरूरी बातें बता रहे हैं, जिनको अपनाकर आप ठीक डीमैट एकाउंट का चयन कर अच्छी बचत कर सकते हैं.

  1. ब्रोकर की विश्वसनीयता: डीमैट खाता उस ब्रोकर के पास खोलें, जिसकी बाजार में अच्छी विश्वसनीयता हो.
  2. खाता खोलने का शुल्क: हिंदुस्तान में कई ब्रोकरेज कंपनियां डीमैट खातों पर वार्षिक रखरखाव शुल्क लगाती हैं, जो सीधे खाते की शेष राशि से काट लिया जाता है. डीमैट खोलने से पहले यह चेक करें कि कौन खाता खोलने के लिए कम पैसा ले रहा है.
  3. ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म: आसान ट्रेडिंग के लिए मोबाइल ऐप और वेब इंटरफेस सहित सहज ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म की पेशकश करने वाले ब्रोकरों को चुनें.
  4. रिसर्च और विश्लेषण: रिसर्च रिपोर्ट, बाजार विश्लेषण और शैक्षिक संसाधनों के प्रावधान के आधार पर ब्रोकरों का मूल्यांकन करें.
  5. ब्रोकरेज शुल्क: ब्रोकरेज शुल्क की तुलना करें, जिसमें लेनदेन शुल्क, ब्रोकरेज दरें और अन्य शुल्क शामिल हैं.
  6. कस्टमर सपोर्ट: ब्रोकर द्वारा दी जाने वाली कस्टमर सपोर्ट सेवाओं की गुणवत्ता और प्रतिक्रिया का मूल्यांकन करें, जिसमें हेल्पलाइन उपलब्धता, ईमेल सपोर्ट और औनलाइन चैट विकल्प शामिल हैं.
  7. अकाउंट की विशेषताएं: मार्जिन ट्रेडिंग, आईपीओ निवेश, म्यूचुअल फंड निवेश और ब्रोकर द्वारा प्रदान की गई अन्य मूल्य वर्धित सेवाओं जैसी अतिरिक्त सुविधाओं के लिए डीमैट खाते का मूल्यांकन करें.
  8. सेफ्टी फीचर्स: सुनिश्चित करें कि ब्रोकर दो-कारक ऑथेंटिकेशन और एन्क्रिप्शन प्रोटोकॉल सहित पर्सनल और वित्तीय जानकारी की सुरक्षा के लिए मजबूत सेफ्टी फीचर्स लागू करता है.
  9. अकाउंट मैनेजमेंट: वैसा शेयर ब्रोकर चुनें जो सरलता से एकाउंट मैनेजमेंट की सुविधा प्रदान करता हो.

Related Articles

Back to top button