बिज़नस

सरकार ने इन छह देशों को 99,150 टन प्याज निर्यात की दी अनुमति

केंद्र सरकार ने शनिवार को बोला कि उसने निर्यात पर प्रतिबंध के बावजूद छह राष्ट्रों को 99,150 टन प्याज भेजने की अनुमति दी है. केंद्र ने पश्चिम एशिया और कुछ यूरोपीय राष्ट्रों के निर्यात बाजारों के लिए विशेष रूप से उगाए गए 2,000 टन सफेद प्याज के निर्यात की भी अनुमति दी है. गवर्नमेंट ने आठ दिसंबर, 2023 को प्याज के निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया था.

इन राष्ट्रों को किया जाएगा निर्यात 

उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय ने एक आधिकारिक बयान में बोला कि गवर्नमेंट ने ”छह देशों- बांग्लादेश, यूएई, भूटान, बहरीन, मॉरीशस और श्रीलंका को 99,150 टन प्याज के निर्यात की अनुमति दी है.” पिछले वर्ष की तुलना में 2023-24 में खरीफ और रबी की पैदावार कम होने के अनुमान के चलते पर्याप्त घरेलू उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए निर्यात प्रतिबंध लगाया गया है. इन राष्ट्रों को प्याज निर्यात करने वाली एजेंसी राष्ट्रीय सहकारी निर्यात लिमिटेड (एनसीईएल) ने ई-प्लेटफॉर्म के जरिए निर्यात के लिए घरेलू प्याज मंगाया है.

हाल ही में मालदीव से प्रतिबंध हटाया था 

हाल ही में हिंदुस्तान ने चालू वित्त साल के दौरान मालदीव को अंडे, आलू, प्याज, चावल, गेहूं का आटा, चीनी और दाल जैसी कुछ वस्तुओं की निर्दिष्ट मात्रा के निर्यात पर प्रतिबंध को हटा दिया था.  विदेश व्यापार महानिदेशालय (डीजीएफटी) ने एक अधिसूचना में बोला था कि वित्त साल 2024-25 के दौरान दोनों राष्ट्रों के बीच द्विपक्षीय व्यापार समझौते के अनुसार मालदीव को इन वस्तुओं के निर्यात की अनुमति दी गई है. मालदीव को अंडे, आलू, प्याज, चावल, गेहूं का आटा, चीनी, दाल, बजरी और नदी की रेत के निर्यात की अनुमति दी गई थी.

Related Articles

Back to top button