उत्तर प्रदेश

यूपी और बिहार में लोगों को गर्मी से मिलने वाली है राहत

IMD Weather Forecast Today: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में रविवार को अधिकतम तापमान 41.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम के सामान्य तापमान से दो डिग्री अधिक है. हिंदुस्तान मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने यह जानकारी दी. मौसम विभाग द्वारा जारी किए गए डाटा के अनुसार, यह राष्ट्रीय राजधानी में इस गर्मी में अब तक दर्ज किया गया सबसे अधिक तापमान था. इससे पहले 27 अप्रैल को अधिकतम तापमान 40.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. उन्होंने कहा कि दिन के दौरान सापेक्षिक आर्द्रता का स्तर 19 फीसदी से 63 फीसदी के बीच दर्ज किया गया. मौसम विभाग ने सोमवार को दिल्ली में आसमान के साफ ​​रहने का अनुमान जताया है. वहीं, अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 41 और 24 डिग्री सेल्सियस रहने की आसार है.

यूपी में कैसा रहेगा मौसम

अगर यूपी के मौसम की बात करें तो सोमवार को लोगों को राहत मिल सकती है. मौसम विभाग बोला कि आनें वाले कुछ दिनों में राज्य में बारिश होने की आसार है. 6 मई से प्रारम्भ होकर 11 मई तक राज्य में बारिश का सिलसिला देखने को मिल सकता है. 6 मई को पश्चिम उत्तर प्रदेश में मौसम शुष्क रहेगा. हालांकि इस दौरान पूर्वी उत्तर प्रदेश में कई स्थानों पर बारिश और गरज के साथ बौछारे भी पड़ने के आसार हैं. इस दौरान राज्य के दोनों हिस्सों में हवा की रफ्तार 25-35 किमी प्रतिघंटा रहने की आसार है. वहीं 7 मई को पश्चिमी उत्तर प्रदेश में कई स्थानों पर बारिश होने की आसार है. इस दौरान पूर्वी उत्तर प्रदेश में कुछ जगहों पर बारिश पड़ने और गरज चमक के साथ बौछारे पड़ने की आसार जताई गई है. साथ ही पूर्वी उत्तर प्रदेश में बिजली गिरने की भी आसार जताई गई है.

बिहार का मौसम

बिहार में सोमवार से मौसम के बदलने की आसार है. आनें वाले 5 दिनों तक राज्य के भिन्न-भिन्न हिस्सों में तेज आंधी के साथ बारिश देखने को मिल सकती है. इस दौरान तापमान अधिकतम 4-6 डिगी सेल्सियस तक गिरावट आ सकती है. मौसम विभाग की माने तो सोंवार को उत्तर बिहार के कुछ जगहों पर मेघगर्जन और वज्रपात की स्थिति बनी रहेगी और बारिश होगी. इस दौरान 30-40 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से हवा के चलने की आसार है. वहीं पटना समेत अधिकांश शहरों में मंगलवार को आंधी के साथ बारिश की आसार जताई गई है. बता दें कि मौसम विभाग ने इसके लिए ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया है.

Related Articles

Back to top button