उत्तर प्रदेश

केन्द्रीय संचार ब्यूरो, लखनऊ द्वारा राजभाषा कार्यान्वयन समिति की बैठक व राजभाषा हिन्दी कार्यशाला का आयोजन

लखनऊ / केन्द्रीय संचार ब्यूरों, सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, हिंदुस्तान गवर्नमेंट लखनऊ मे आज प्रादेशिक कार्यालय के अधीन कार्यरत सभी इकाई प्रमुखों और कार्यालय के अधिकारियों/कर्मचारियों के साथ हिन्दी कार्यशाला का आयोजन किया गया.


इस कार्यशाला का शुरुआत मुख्य मेहमान श्री ओम प्रकाश, निदेशक, भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण, राजभाषा, लखनऊ ने दीप प्रज्जवलित कर किया गया. इस अवसर पर कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे श्री विजय कुमार, अपर महानिदेशक और श्री मनोज कुमार वर्मा, निदेशक और क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी जय सिंह उपस्थित रहे.

इस कार्यशाला में सरकारी कामकाज में राजभाषा हिन्दी के प्रति जागरूकता तथा इसके उत्तरोत्तर प्रयोग विषय पर मुख्य मेहमान श्री ओम प्रकाश ने हिन्दी में कार्य करने के लिए सभी ऑफिसरों और कर्मचारियों को बताते हुए सरकारी कामकाज में हिन्दी का इस पर विस्तृत रूप से चर्चा की . मुख्य मेहमान ने सभी कार्यालयों में हिन्दी में कार्य करने और आकड़े कैसे बनाए जाए, पत्र तैयार तथा टिप्पणी और फाईलों पर कैसे, किस नियम के अनुसार कार्य किया जाए इस पर विस्तृत रूप से कहा तथा प्रतिभागियों द्वारा पूछे गये प्रश्नों का जबाब दिया.

इस कार्यशाला में कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे श्री विजय कुमार, अपर महानिदेशक ने बोला कि हिंदी हमारे कामकाज की भाषा है . जनता इसे पढ़ती, समझती एवं बोलती है. इसलिए इसका मानकीकरण कर इसे संचार के तौर पर प्रयोग करते हुए राजभाषा बनाया गया. उन्होंने बोला कि हिंदी हमारे स्वाभिमान और गर्व की भाषा है. लेकिन हमें देखना होगा कि हिंदी के प्रयोग को लेकर हम कहाँ पिछड़ रहे है. साथ ही इस बात का भी चिंतन होना चाहिए कि राजभाषा हिंदी के प्रयोग व् इस्तेमाल का और विस्तार कैसे किया जाये.

श्री मनोज कुमार वर्मा ने सभी मेहमानों को स्वागत करते हुए आज के कार्यक्रम की रूप-रेखा और परिचय कराते हुए सभी ऑफिसरों कर्मचारियों और सभी प्रतिभागियों को हिन्दी में कार्य करने के लिए निर्देशित किया तथा अधिक से अधिक कार्य हिन्दी में करने पर प्रोत्साहित करने के लिए कहा. श्री वर्मा ने बोला कि हिंदी लिखना-बोलना हमारे लिये गर्व की बात है. हिंदुस्तान की सबसे अधिक कहे जाने वाली यह भाषा है. उन्होंने बोला कि हिंदी भाषा के प्रति पूरे भारतवर्ष में जागरूकता फैलाने के लिए हिंदी कार्यशाला का आयोजन समय समय पर किया जाता है . उन्होंने बोला कि सरकारी कामकाज में अधिक से अधिक हिंदी का प्रयोग हो इस बात का ख्याल सभी को करना चाहिए.

इस कार्यक्रम का संचालन क्षे़त्रीय प्रचार अधिकारी /राजभाषा अधिकारी श्री जय सिंह ने किया तथा कार्यक्रम की कामयाबी पर सभी को धन्यवाद ज्ञापित किए. इस अवसर पर कार्यालय के सभी अधिकारियों/कर्मचारियों सहित सभी इकाईयों के इकाई प्रमुख उपस्थित रहे.

Related Articles

Back to top button