मैकडॉनल्ड्स में बेचता था बर्गर, आज है Mumbai Indians के मालिक मुकेश अंबानी से ज्यादा अमीर

मैकडॉनल्ड्स में बेचता था बर्गर, आज है Mumbai Indians के मालिक मुकेश अंबानी से ज्यादा अमीर

आईपीएल टीम मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) के मालिक और एशिया के सबसे अमीर व्यक्तियों में से एक मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) आज किसी भी परिचय के मोहताज नहीं है। मुकेश अंबानी भारत के ही नहीं बल्कि दुनिया के सबसे अमीर इंसानों में से एक हैं। मुकेश अंबानी की टक्कर पैसों के मामले में बड़े-बड़े उद्योगपतियों मार्क जुकरबर्ग, गूगल के संस्थापक लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन जैसी हस्तियों से होती है। अगर हम आपसे कहें कि मैकडॉनल्ड्स में बर्गर बेचने वाले एक शख्स ने मुकेश अंबानी को पैसों के मामले में पछाड़ दिया है तो शायद इस बात पर यकीन कर पाना आपके लिए थोड़ा सा मुश्किल होगा लेकिन, यह सच है। हम बात कर रहे हैं क्रिप्टो करंसी अरबपति और बिनेंस के मालिक चांगपेंग झाओ (Changpeng Zhao) की।

चांगपेंग झाओ ऐसे शख्स हैं जिनके बारे में पूरी दुनिया बात कर रही है। 44 साल के चांगपेंग झाओ रईसी के मामले में मुकेश अंबानी से आगे निकल गए हैं। सीएनएन में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार चांगपेंग झाओ पृथ्वी पर सबसे अमीर लोगों में से एक बन गए हैं। ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार चांगपेंग झाओ कुल संपत्ति $ 96 बिलियन है जो मुकेश अंबानी की संपत्ति की तुलना में कई गुना ज्यादा है।

चीन में जन्मे चांगपेंग झाओ के बारे में यह बात बेहद कम लोग जानते हैं कि झाओ ने मैकडॉनल्ड्स में बर्गर तक बेचने का काम किया है। चांगपेंग झाओ 12 साल की उम्र में अपने माता-पिता के साथ कनाडा चले गए थे। इस दौरान पिता की नौकरी चले जाने की वजह से उन्हें आर्थिक तंगी का भी सामना करना पड़ा था। बर्गर को फ्लिप करने सहित उन्होंने जीवन-यापन करने के लिए कई और भी छोटे-मोटे काम किए थे।

चांगपेंग झाओ की पढ़ाई की बात करें तो उन्होंने कंप्यूटर साइंस की पढ़ाई की हुई है। 2017 में उन्होंने Binance की स्थापना की थी और इसके बाद उन्होंने कभी भी पीछे मुड़कर नहीं देखा। चांगपेंग झाओ दुनिया के 11वें सबसे अमीर
व्यक्ति हैं। उनकी संपत्ति मार्क जुकरबर्ग और लैरी पेज से भी कहीं ज्यादा है।


फिर लास्ट बॉल पर विकेट क्रिकेट इतिहास में लगभग फैंस ने सबकुछ देख लिया

फिर लास्ट बॉल पर विकेट क्रिकेट इतिहास में लगभग फैंस ने सबकुछ देख लिया

क्रिकेट (Cricket) के मैदान पर फैंस ने एक से बढ़कर एक रोमांचक मुकाबले देखे हैं। लास्ट बॉल पर सिक्स हो या फिर लास्ट बॉल पर विकेट क्रिकेट इतिहास में लगभग फैंस ने सबकुछ देख लिया है। लेकिन, इस बीच 22 गज की पिच पर कुछ ऐसा हुआ जिसने सभी को अचरज में डाल दिया है। क्रिकेट के मैदान पर शायद किसी ने पहले कभी ऐसा दिल की धड़कनों को बढ़ा देने वाला Last Over देखा हो। डिस्ट्रिक्ट क्रिकेट में खेले गए एक मुकाबले के दौरान गेंदबाज की हैट्रिक, नए बल्लेबाज का स्ट्राइक पर आना और लास्ट बॉल पर सिक्स सबकुछ देखने को मिला। MOS और UNSW टीम के बीच यह रोमांचक मुकाबला खेला गया।

MOS की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में 154 रन बनाए थे। 155 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी UNSW टीम ने शानदार बल्लेबाजी की और लगभग इस मुकाबले को आसानी से जीत लिया था।लेकिन, आखिरी ओवर में आया ट्विस्ट। 19 ओवर तक UNSW टीम ने 148 रन बना लिए थे उसके पास 4 विकेट बचे थे और लास्ट ओवर में महज 7 रनों की दरकार थी।

आखिरी ओवर में इस मैच का रोमांच बढ़ गया और दर्शकों ने माथा पीट लिया। गेंदबाज टर्नर ने ओवर की पहली गेंद डॉट डाली और उसके बाद लगातार 3 गेंदों पर 3 विकेट लेकर हैट्रिक ले ली। MOS ने यहां से जीता जिताया मैच लगभग गंवा ही दिया था उन्हें अंतिम 2 गेंदों पर 7 रनों की दरकार थी।

5वीं गेंद पर बल्लेबाज ने सिंगल लिया और स्ट्राइक पर आया नया बल्लेबाज। लास्ट बॉल पर 6 रनों की दरकार थी बल्लेबाज डू वाइट ने बल्ला घुमाया और गेंद सीमा रेखा के पार चली गई। इस जीत के बाद UNSW टीम के खिलाड़ियों का उत्साह देखने लायक था सारे खिलाड़ी खुशी से मैदान पर झूम उठे वहीं MOS के खिलाड़ियों ने माथा पकड़ लिया।