राष्ट्रीय

लोकसभा चुनाव के चौथे चरण की 96 लोकसभा सीटों पर मतदान संपन्न

लोकसभा चुनाव के चौथे चरण का मतदान सोमवार को संपन्न हो गया. चौथ चरण के मतदान में आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल और तेलंगाना सहित 10 राज्यों की कुल 96 लोकसभा सीट पर वोट डाले गए.अब तक आम चुनाव 2024 के चार चरणों में 379 संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान संपन्न हो गए हैं. वोटों की गिनती 4 जून को होनी है. चुनाव आयोग द्वारा अभी शाम 5 बजे तक के मतदान का डाटा जारी किया गया है. शाम 5 बजे तक 62.31 फीसदी मतदान हो गया.

5 बजे तक सबसे अधिक पश्चिम बंगाल में 75.66 फीसदी मतदाताओं ने वोट डाले. सोमवार को ही आंध्रप्रदेश राज्य विधानसभा की सभी 175 सीटों और ओडिशा राज्य विधानसभा की 28 सीटों के लिए भी मतदान हुआ. चौथे चरण के चुनाव में जो प्रमुख उम्मीदवार मैदान में थे, उनमें सपा के प्रमुख अखिलेश यादव यूपी की कन्नौज लोकसभा सीट से चुनाव लड़ रहे थे.

केंद्र गवर्नमेंट में मंत्री गिरिराज सिंह बिहार की बेगूसराय, नित्यानंद राय उजियारपुर से, कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता अधीर रंजन चौधरी पश्चिम बंगाल की बहरामपुर सीट से, महाराष्ट्र में पंकजा मुंडे बीड से, एआइएमआइएम के असदुद्दीन ओवैसी हैदराबाद से और आंध्र प्रदेश में कांग्रेस पार्टी की प्रदेश अध्यक्ष वाईएस शर्मिला कडप्पा लोकसभा सीट से उम्मीदवार थीं.

पश्चिम बंगाल में कृष्णानगर से तृणमूल कांग्रेस पार्टी की महुआ मोइत्रा मैदान में थीं. चौथे चरण के इस मतदान में आंध्र प्रदेश की 25 लोकसभा सीटों पर चुनाव हुआ. बिहार की 5, जम्मू और कश्मीर की 1, झारखंड की 4 , मध्य प्रदेश की 8 सीटें भी चौथे चरण के मतदान में शामिल रहीं. वहीं, महाराष्ट्र की 11, ओडिशा की 4, तेलंगाना की 17, यूपी की 13, पश्चिम बंगाल की 8 लोकसभा सीटों पर भी मतदान हुआ

Related Articles

Back to top button