लाइफ स्टाइल

पार्टनर के साथ दिल्ली के इन हिल स्टेशनों को बनाएं अपना ट्रैवल पॉइंट

ट्रेवल न्यूज़ डेस्क !!! घूमना-फिरना लगभग हर किसी को पसंद होता है. इसलिए, जब भी किसी को थोड़ा समय मिलता है, तो वह अपनी पसंदीदा स्थान पर घूमने निकल जाता है. शामली दिल्ली से थोड़ी दूरी पर स्थित एक छोटी लेकिन बहुत लोकप्रिय स्थान है. शामली शहर से भी कई लोग दिल्ली और दिल्ली एनसीआर में काम करने आते हैं. दिल्ली और दिल्ली एनसीआर से भी लोग सप्ताहांत पर शामली और आसपास के इलाकों में घूमने आते हैं. इस आर्टिकल में हम आपको शामली के आसपास के कुछ ऐसे अद्भुत और खूबसूरत हिल स्टेशनों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें आप परिवार, दोस्तों या पार्टनर के साथ घूम सकते हैं.

ऋषिकेश

जब भी उत्तराखंड के सबसे खूबसूरत और सबसे अधिक देखे जाने वाले हिल स्टेशन का जिक्र होता है तो उसमें ऋषिकेश का नाम जरूर शामिल होता है. यह खूबसूरत शहर पूरे विश्व में योगा सिटी के नाम से भी प्रसिद्ध है.गंगा नदी के किनारे स्थित यह हिल स्टेशन कई चीजों के लिए सुन्दर है. खूबसूरत वादियों में आराम करने के साथ-साथ पर्यटक यहां गंगा नदी में रिवर राफ्टिंग जैसी बेहतरीन साहसिक गतिविधियां भी कर सकते हैं. आप ऋषिकेश में राम झूला, त्रिवेणी घाट, वशिष्ठ गुफाएं और शिवपुरी जैसी बेहतरीन जगहों पर भी जा सकते हैं.

डोईवाला

डोईवाला समुद्र तल से 1 हजार फीट से अधिक की ऊंचाई पर स्थित एक छोटा लेकिन बहुत खूबसूरत हिल स्टेशन है. ऊंचे पहाड़, घने जंगल, देवदार के पेड़ और झीलें और झरने डोईवाला की सुंदरता में चार चांद लगाते हैं.प्रकृति प्रेमियों के लिए डोईवाला किसी स्वर्ग से कम नहीं है. यहां का हिल स्टेशन अपने शांतिपूर्ण माहौल के लिए भी प्रसिद्ध है. डोइवाला में आप ट्रैकिंग और हाइकिंग का आनंद ले सकते हैं. यहां कैंपिंग भी की जा सकती है

मसूरी

पहाड़ों की रानी के रूप में लोकप्रिय, मसूरी, शामली के आसपास घूमने के लिए सबसे अच्छे और आश्चर्यजनक हिल स्टेशनों में से एक है. राष्ट्र के कोने-कोने से पर्यटक यहां मौज-मस्ती करने आते हैं.ऊंचे बादलों से ढके पहाड़, बड़े देवदार के पेड़ और झीलें और झरने इस हिल स्टेशन की सुंदरता में चार चांद लगाते हैं. मसूरी में आप केम्प्टी फॉल्स, लैंडोर, कंपनी गार्डन, दलाई हिल्स और जरीपानी फॉल्स जैसी बेहतरीन जगहों को देख सकते हैं. यह हनीमून डेस्टिनेशन के रूप में भी प्रसिद्ध है.

Related Articles

Back to top button